स्थानीय लोक संस्कृति और कलाओं को संजोए रखने के लिए विद्यार्थियों की भूमिका अहम : कुलदीप सिंह पठानिया

स्थानीय लोक संस्कृति और कलाओं को संजोए रखने के लिए विद्यार्थियों की भूमिका अहम : कुलदीप सिंह पठानिया

 अक्स न्यूज लाइन - चम्बा , 9 नवम्बर

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि स्थानीय लोक संस्कृति और कलाओं को संजोए रखने के लिए विद्यार्थियों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। यह बात आज उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर में दो दिवसीय अंडर-19 छात्रा वर्ग जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि हिमाचल की लोक संस्कृति और लोक कला की राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान है। उन्होंने कहा कि स्कूलों के माध्यम से इस तरह के आयोजन कर स्थानीय लोक संस्कृति को संजोए रखने का अथक प्रयास किया जा रहा है। विद्यार्थी ही अपने पूर्वजों की संस्कृति को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए सहायक है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व शहरी विद्यार्थियों का अपनी स्थानीय संस्कृति के साथ विशेष लगाव है।
उन्होंने कहा कि जिला स्तर की इस प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी राज्य स्तरीय संस्कृति प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि लोक संस्कृति के इन प्रहरियों को भी एनसीसी एनएसएस एवं स्काउट एंड गाइड की भांति शिक्षा के क्षेत्र में अलग से अधिमान देने के लिए मामला प्रदेश सरकार से भी उठाया जाएगा|
उन्होंने स्थानीय स्कूलों की मांगों को पूर्ण करते हुए स्कूल के निर्माणाधीन सांस्कृतिक मंच के लिए अतिरिक्त 2 लाख रुपए की धनराशि उपलब्ध करवाने व अतिरिक्त शौचालय के निर्माण के लिए 4 लाख की धनराशि देने की भी घोषणा की ।
इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के विजेता छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष को स्कूल प्रबंधन व जिला खेलकूद व सांस्कृतिक संघ ने शॉल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं 
इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने 
लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये। 

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विजय कंवर , वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्ण चंद चेला, एसडीएम भटियात पारस अग्रवाल, नगर पंचायत उपाध्यक्ष सुरेंद्र चाडक , अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी, डिप्टी डीईओ जितेश्वर सूर्या , प्रधानाचार्य सीसे स्कूल रायपुर राजकुमारी, अध्यक्ष स्कूल प्रबंधन समिति रायपुर विकासकुमार , जिला महासचिव विज्ञान अध्यापक संघ चंबा विनोद ठाकुर विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, अध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहे ।