सदर विधान सभा के 150 पंजीकृत कामगारों को वितरित किए इंडक्शन और सोलर लैंप

सदर  विधान सभा के 150 पंजीकृत कामगारों को वितरित किए इंडक्शन और सोलर लैंप

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 26 सितंबर : 

जिला मुख्यालय के किसान भवन में भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोर्ड के अध्यक्ष नरदेव सिंह कंवर ने शिरकत की।
इस अवसर पर पूर्व विधायक बंबर ठाकुर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सदर विधानसभा क्षेत्र के 150 से अधिक पंजीकृत कामगारों को इंडक्शन हीटर और सोलर लैंप वितरित किए गए। नरदेव सिंह कंवर ने  बताया कि विधानसभा क्षेत्र श्री नैना देवी जी और झंडूता में भी आगामी दो दिनों के अंतर्गत विभाग की ओर से इंडक्शन और सोलर लैंप वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हैं।

इस अवसर उन्होंने आह्वान किया कि पात्र लोग पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि विभाग द्वारा चलाई जारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है।

 उन्होंने कहा कि जल्द ही विभाग सभी शिकायतों के निवारण के लिए टोल फ्री नंबर जारी करेगा इसके अतिरिक्त विभाग की सभी योजनाओं को हाईटेक माध्यम से सुलझाया जाएगा और विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए सभी योजनाओं को ऑनलाइन किया जाएगा ताकि सभी योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिल सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू  निर्देशों पर  हर विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ताकि कामगारों की समस्याओं को समझा जा सके और कामगारों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए कार्य किया जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और श्रमिकों के कल्याण के लिए विभाग के माध्यम से विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि लोगों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिल सके।

कहा कि जरूरतमंद और योग्य निर्माण श्रमिकों तक बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं की वित्तीय सहायता प्रदान करना बोर्ड की प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को अधिक से अधिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रयासरत है उन्होंने कहा कि हिमाचल में ओपीएस की सुविधा कर्मचारियों को दे दी गई है जिससे प्रदेश के कर्मचारियों के लाखों परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा इसके अतिरिक्त प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को लाभ मिलना शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा पत्र कामगारों के बच्चों की शादी के लिए 51 हजार की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी के आश्रितों को चिकित्सा उपचार के लिए 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपए  तक की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है। लाभार्थियों के बच्चों की शिक्षा के लिए प्रथम कक्षा से एचडी तक के लिए 8400 से लेकर 1 लाख 20 हजार  रुपए की वित्तीय सहायता विभाग उपलब्ध करवाई जा रही है इसके अतिरिक्त किसी दुर्घटना या बीमारियों के कारण विकलांगता की स्थिति और मानसिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए भी वित्तीय सहायता का प्रावधान है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक बंबर ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा चुनाव के दौरान किए गए घोषणाओं को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बेसहारा और अनाथ लोगों को सहारा देने के लिए मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना जैसी योजना चलाई है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में कामगार बोर्ड द्वारा विधानसभा क्षेत्र सदर के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार हो सके और मौके पर ही पात्र लोगों का पंजीकरण भी करवाया जाएगा।

इस अवसर पर श्रम कल्याण अधिकारी स्वाति शर्मा ने बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व विधायक बंबर ठाकुर ने शॉल और टोपी भेंट कर सम्मानित किया और विभाग द्वारा चलाई जारी विभिन्न योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर इंटक के जिला अध्यक्ष रूप सिंह ठाकुर और बीडीसी वाइस चेयरमैन मस्तराम ठाकुर  सहित विभाग के अधिकारी और कर्मचारीउपस्थित रहे।