सुजानपुर खंड में जन्म लिंगानुपात में हुआ उल्लेखनीय सुधार : डॉ. हरीश गज्जू ..... एसडीएम ने की महिला एवं बाल विकास योजनाओं की समीक्षा

सुजानपुर खंड में जन्म लिंगानुपात में हुआ उल्लेखनीय सुधार : डॉ. हरीश गज्जू  ..... एसडीएम ने की महिला एवं बाल विकास योजनाओं की समीक्षा

अक्स न्यूज9लाइन -- हमीरपुर,  29  मार्च 2023
 विकास खंड सुजानपुर में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना, पोषण अभियान और महिला एवं बाल विकास विभाग की अन्य योजनाओं के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। बुधवार को यहां महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की खंड स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम डॉ. हरीश गज्जू ने यह जानकारी दी।
  उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के परिणामस्वरूप विकास खंड सुजानपुर में विगत 3 वर्षों में जहां जन्म लिंग अनुपात क्रमश: 1042, 1031 और 1048 दर्ज किया गया है, वहीं बाल लिंगानुपात भी बढक़र 961 हो गया है। इसी प्रकार कुपोषण के विरुद्ध लड़ाई में भी आशातीत सफलता मिली है तथा गंभीर कुपोषण का स्तर 0.9 प्रतिशत तथा मध्यम कुपोषण 3.9 प्रतिशत तक सीमित हो गया है।
   एसडीएम ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत सुजानपुर खंड में किशोरी मेलों, नवजात कन्या शिशुओं की माताओं के सार्वजनिक सम्मान समारोहों, बेटी जन्मोत्सवों, किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन एवं कॅरियर काउंसलिंग कार्यशालाओं और विविध क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली बेटियों के सार्वजनिक सम्मान समारोहों के आयोजनों से बेटियों और महिलाओं के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहा है।
    सुजानपुर खंड में पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण जागरुकता शिविरों, पोषण मेलों, पोषण प्रदर्शनियों और स्वास्थ्य जांच शिविरों के आयोजन की सराहना करते हुए डॉ. हरीश गज्जू ने सभी संबंधित विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से इस संबंध में समग्र दृष्टिकोण अपनाने व जनहित की योजनाओं को एकीकृत मंच प्रदान करने की संभावनाओं पर कार्य करने का आह्वान किया।
    उन्होंने कहा वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान आईसीडीएस के अंतर्गत 2901 बच्चों, 554 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 14 लाभार्थियों को 714000 रुपये, मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत 30 लाभार्थियों को 930000 रुपये, विधवा पुनर्विवाह योजना के अंतर्गत 2 लाभार्थियों को 100000 रुपये, मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के अंतर्गत 97 माताओं को 439916 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 236 गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को 978000 रुपये तथा बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 15 बेटियों को 270000 रुपये की एफडी और 258 बालिकाओं को 448400 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है।
  बैठक में बीएमओ सुजानपुर डॉ. राजकुमार, बीडीओ राजेश्वर भाटिया, सीडीपीओ कुलदीप सिंह चौहान, बीईईओ सुरेश कुमार, कृषि विभाग के एसएमएस राजेश कुमार, बागवानी विकास अधिकारी डॉ. निधि और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-