दलित शोषण मुक्ति मंच जिला सिरमौर ने आम्बेडकर की जयंती को धूम धाम से मनाया

दलित शोषण मुक्ति मंच जिला सिरमौर ने आम्बेडकर की जयंती को धूम धाम से मनाया

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 14 अप्रैल  2023
दलित शोषण मुक्ति मंच जिला सिरमौर ने आज  जिला मुख्यालय्  और लाना भलटा  पंचायत मे बाबा साहब भीम राव आम्बेडकर की 132 विन जयंती को धूम धाम से मनाया  , दलित शोषण मुक्ति मंच ने सभी संगठनों के साथ मिल कर  कार्यक्रम का आयोजन किया , कार्यक्रम की शुरुवात मे पांचवी कक्षा के छात्र एकाग्र ने बाबा साहब पर एक कविता प्रस्तुत की । 
दलित शोषण मुक्ति मंच सिरमौर ने इस मौके पर एक सेमिनार का आयोजन किया था जिसमे मुख्य वक्ता के रूप मे डॉ ईश्वर राही ने भाग लिया , डॉ राही ने बाबा साहब जे जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किस प्रकार 14 अप्रैल 1891 को एक अछूत कही जाने वाली जाति मे जन्म लिया और इस देश को संविधान रुपी पुस्तक दी जिसमे हर जाति वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया , ईश्वर राही जी ने बतायंकी बाबा साहब मात्र एक ऐसे व्यक्ती थे जिनके पास 32 डिग्रीया थी वे एक समाज सुधारक  तो थे हि बल्कि एक अर्थ शास्त्री भी थे। बाबा साहब ने इस समाज और इस देश को वो दिया जो इस समाज के हर शोषित वर्ग को याद रखना चाहिए। 
सेमीनार को इसके अतिरिक्त दलित शोषण मुक्ति मंच के राज सह संयोजक आशीष कुमार ने भी सम्बोधित किया। आशीष कुमार ने कहा की बाबा साहब को आज एक साजिश के तहत एक समजा विशेष का नेता बना कर प्रचारित करने की कोशिश की जाति है जबकी एक तरफ बाबा साहब जब जाति के विनाश की बात कर रहे थे और दूसरी तरफ वे मजदूरों को भी संगठित करने का काम कर रहे थे ,आशीष कुमार ने कहा की बाबा साहब ने कहा था की  *मजदूर शब्द मे आज दलित शोषित समाया  है।* आशीष कुमार ने कहाँ की बाबा साहब ने महिलों ,के लिए संविधान मे ऐसे ऐसे प्रावधान लाये जिस वजह से आज महिलाए आज चार दीवारी से बहर निकल पाई है । 
सेमिनार को सीटू  जिला अध्यक्ष लाल सिंह, SFIके राज्य सचिव अमित ठाकुर, जनवादि महिला समिति की राज्य उपाध्यक्ष संतोष कपूर, सेवनिवृत प्रिंसिपल सरोज तोमर, जगदीश पुंडीर, अरुण कश्यप  और  अमीता चौहान  और सतपाल मान ने भी सम्बोधित किया।  सेमिनार मे लगभग 60 के करीब लोगों ने भाग लिया जिसमें निधि अरुणा तोमर , मनोज, रवि चौहान, सुभाष , नन्दलाल आदि लोग उपस्थित रही।