सिविल हॉस्पिटल घुमारवीं में स्वास्थ्य मेले का आयोजन, मेले में 977 लोगों का जांच स्वास्थ्य

सिविल हॉस्पिटल घुमारवीं  में स्वास्थ्य मेले का आयोजन, मेले में 977 लोगों का जांच स्वास्थ्य

 अक्स न्यूज लाइन - बिलासपुर, 10 अक्तूबर  
 

नागरिक अस्पताल घुमारवीं  में आयुष्मान भव कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया इस मेले की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रवीण कुमार तथा ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर  पुष्पेंद्र राणा ने की।
 

इस मेले में घुमारवीं विधानसभा के विधायक राजेश धर्मानी ने  मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए स्वास्थ्य मेले  का शुभारंभ किया  और  मरीजों से  वार्ड में जाकर उनका कुशलशेम जाना।
इस अवसर पर धर्मानी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि हिमाचल के हर विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का धन्यवाद करते हुए बताया कि  घुमारवीं  अस्पताल को आदर्श हस्पताल बनाने के लिए चुना और अस्पताल में पांच स्पेशलिस्ट डॉक्टरो की नियुक्ती भी की गई  ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए कार्य किया जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं   सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी में 25 लाख की कलर एक्स-रे मशीन लगाई गई है तथा लैब टेस्टिंग में ऑटोमेटिक  एनालिसिस भी लगाए गए हैं इसके साथ ही हटवाड में  चार लाख की डेंटल चेयर भी हाल ही में लगाई गई है । उन्होंने कहा कि जल्दी ही घुमारवीं  में आई टेस्टिंग तथा आईजीएमसी शिमला से भी कुछ डॉक्टर भेजे गए हैं आई टेस्टिंग के लिए रोबोटिक मशीन लगाए जाने का प्रयास किया जा रहा है

 इस स्वास्थ्य मेले में मंगलवार को  977   लोगों का स्वास्थ्य जांचा गया। शिवर में  17 मरीजों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी जारी किए गए,  अस्थि रोग   के184, मेडिसिन के  89, आंखों के 114 मरीज,   नाक कान गला रोग के  85, शिशु रोग के 41, चमड़ी रोग के  71, सर्जरी के 56, दंत रोग के 26, मनोरोग के  24, सामान्य रोग के 21  लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई ।92 लाभार्थियों के आभा आईडी भी बनाई गई, 36 लाभार्थियों के आर सी एच  सेवाएं  प्रदान की गई ,आयुष्मान के 7  कार्ड बनाए गए , इसके साथ ही क्षय रोग के  जांच के लिए बलगम के 5  सैंपल लिए गए, सांसद मोबाइल  की टीम द्वारा लोगों का बीपी ,शुगर तथा खून की जांच की गई, 112 लोगों का एक्सरे किया गया,26 लोगों के दांतों की जांच की गई तथा लैब में 660 लोगों के विभिन्न रोगों के   टेस्ट किए गए, आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से 60 लोगों को सेवाऐं दी गई।

स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ  चिकित्सकों द्वारा मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई इस दौरान मेडिसिन विभाग के डॉक्टर अतुल शर्मा ,अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रोहित राणा, शल्य चिकित्सा डॉक्टर कार्तिक गुलरिया ,मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर आयुष शर्मा ,शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष, नाक कान गला विशेषज्ञ डॉक्टर नेहा ठाकुर ,नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ईशानी गुप्ता, चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नीता, अनस्थेसिया के डॉक्टर कनिका तथा आयुर्वेदिक विभाग से डॉ मनीष गुप्ता और उनकी टीम ने भी अपनी सेवाएं दी ।
 

इस मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
मेले में  स्वास्थ्य विभाग से सभी डॉक्टर्स अस्पताल स्टाफ तथा फील्ड से स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता ने भाग लिया।