सकारात्मक मानसिकता और सही क्षमता के साथ राष्ट्र के विकास में योगदान करें युवा: राज्यपाल

सकारात्मक मानसिकता और सही क्षमता के साथ राष्ट्र के विकास में योगदान करें युवा: राज्यपाल

अक्स न्यूज लाइन शिमला,  21  जून - 2023
युवा राष्ट्र के विकास का आधार हैं। युवाओं की ऊर्जा व प्रतिभा को सही दिशा व मार्गदर्शन प्रदान करने में अध्यापकों व अभिभावकों की अहम भूमिका है। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज शिमला के सेंट थॉमस स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में हिम ड्रोन तथा श्याता ई. कॉमर्स ऐप लॉन्च के अवसर पर यह विचार प्रकट किए।
उन्होंने कहा कि सेंट थॉमस स्कूल के छात्र शयान अब्दुल जीशान द्वारा हिम ड्रोन निर्मित करने में सफलता प्राप्त करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और स्कूल की प्रधानाचार्या विधु प्रिया चक्रवर्ती, विद्यालय के अध्यापक व उनके अभिभावक भी इसके लिए प्रशंसा के पात्र हैं।
राज्यपाल ने कहा कि कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), डिजिटल एजुकेशन एवं शिक्षा के वैश्विकरण से विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व  क्रांति आई है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक मानसिकता और सही क्षमता के साथ युवा राष्ट्र के विकास में योगदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शयान ने अपनी प्रतिभा को सकारात्मक रूप से प्रयोग कर हिम ड्रोन निर्मित किया जिसके लिए उन्हें एशिया के युवा उद्यमी के रूप में नवाज़ा गया है। कम लागत से निर्मित इस ड्रोन से अन्य विद्यार्थी भी प्रेरणा प्राप्त कर आत्मनिर्भर होने के लिए प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक्त श्याता ई-कॉमर्स ऐप द्वारा उड़ीसा रेल हादसे में जान गंवाने वालोें के परिवारों के सदस्यों की मदद के लिए तत्पर है।
श्री शुक्ल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है जिसे शयान जैसे युवा साकार कर रहे हैं। आज का युवा प्रतिभा और क्षमता वाला है जो सीखने व नई तकनीक को तलाशने के लिए उत्सुक व तत्पर रहता है।
उन्होंने कहा कि युवा ऊर्जा से भरी एक नदी के समान हैं जिसके प्रवाह को एक सही दिशा की आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षकों को विद्यार्थियों की प्रतिभा को उजागर करने के लिए अवसर व मंच प्रदान करने पर बल दिया ताकि वे सकारात्मक सोच के साथ समृद्ध, उन्नत व प्रगतिशील समाज निर्माण में अपनी भागीदारी दर्ज करवा सकें।
स्कूल की प्रधानाचार्य विधु प्रिया चक्रवर्ती ने राज्यपाल के आगमन पर उनका स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।
शयाता ई-कॉमर्स कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शयान ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर सेंट थॉमस स्कूल के उपाध्यक्ष सोहन लाल सहित विभिन्न गैर सरकारी एवं सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं के प्रधानाचार्य, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, सेंट थॉमस स्कूल के अध्यापक व छात्र उपस्थित थे। .0.