सुजानपुर के 123 आंगनवाड़ी केन्द्रों में बनाया जा रहा है बच्चों का डेटाबेस .....

सुजानपुर के 123 आंगनवाड़ी केन्द्रों में बनाया जा रहा है बच्चों का डेटाबेस .....

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर ,09 सितंबर  
 बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक समाज के लिए स्वास्थ्य विशेषकर बच्चों का स्वास्थ्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण मुद्दा है क्योंकि यह उनके सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बच्चों के सर्वांगीण विकास में स्वास्थ्य, उचित पोषण और अभिभावकों का समुचित पोषण ज्ञान महत्वपूर्ण कारक हैं । इसी के दृष्टिगत प्रत्येक वर्ष सितंबर माह को पोषण माह और मार्च माह के द्वितीय पखवाड़े को पोषण पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है।
  कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि पोषण अभियान को जन आंदोलन का स्वरूप प्रदान करने के लिए आयोजित की जा रही 'स्वस्थ बाल बालिका स्पर्धा' के तहत इस वर्ष भी सुजानपुर के सभी 123 आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों के वज़न और लंबाई का मापन कर उसे पोषण ट्रेकर ऐप पर दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि इस अभियान के माध्यम से 0-6 आयु वर्ग के समस्त बच्चों की वृद्धि व विकास का आकलन कर एक सशक्त डेटाबेस तैयार किया जाएगा तथा स्वस्थ बच्चों के परिवारों विशेषकर माताओं को उनके बच्चों के समुचित विकास में योगदान के लिए स्वस्थ बाल बालिका प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित कर उनका धन्यवाद किया जाएगा। साथ ही साथ उन परिवारों की माताओं जिनके बच्चे वृद्धि और विकास के मानकों में थोड़ा पीछे रह गए हैं, उनकी कुपोषण के विरुद्ध लड़ाई में एकजुटता और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए उन्हें चिकित्सीय मदद प्रदान की जाएगी । 
बताया कि किशोरियों के वृद्धि मानकों का भी इंडियन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स द्वारा http://iapindia.org/Revised-IAP-Growth-Charts-2015.php. पर उपलब्ध कराए गए मानक चार्ट के आधार पर आकलन कर उनका भी डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इस अवसर पर रीजनल एवं सीजनल पोषक पोषण सामग्री का भी प्रदर्शन किया गया तथा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को पुरस्कार भी दिए गए।