माता-पिता ही नहीं अपितु समाज और देश का गौरव होती है बेटियां - जगत सिंह नेगी... भावानगर में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम की अध्यक्षता की.....

माता-पिता ही नहीं अपितु समाज और देश का गौरव होती है बेटियां - जगत सिंह नेगी...  भावानगर में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम की अध्यक्षता की.....

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर  , 21 जून - 2023
राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के भावानगर स्थित नागरिक अस्पताल द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
राजस्व मंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम तथा प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही नीतियों के कारण आज देश व प्रदेश के कई भागों में लैंगिक अनुपात में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा की बेटियों को प्रमुखता देते हुए, जीवन में बेटियों का स्थान कितना बड़ा है, यह इस अभियान से प्रकट होता है। उन्होंने कहा की   केवल अपने माता-पिता का गौरव ही नहीं बल्कि समाज और देश का गौरव होती है बेटियां तथा किन्नौर जिला की बेटियों ने तो विभिन्न क्षेत्रों में देश व विदेश भर में नाम कमाया है।
उन्होंने बेटियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान कर सशक्त बनाने पर बल देते हुए कहा कि जिला की बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में यह आवश्यक है कि उन्हें गुणात्मक व सुविधापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए जिसके दृष्टिगत जिला में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने पर बल दिया जा रहा है।  
जगत सिंह नेगी ने कहा कि महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़ना अवशक है, इसके लिए महिलाओं को मोती लाल नेहरू द्वारा मतदान का अधिकार दिया गया। बेटियों को सशक्त करने के लिए कई संविधान लागू किए गए और साथ ही उनमें आवश्यकता अनुसार संशोधन भी किए गए। जिला किन्नौर की संस्कृति बहुत समृद्ध है और बेटियों की साक्षरता पर बल दिया जाता है। नारियों के बारे में हमारे कवियों ने भी कई कविताएं लिखी हैं।  
उन्होंने इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए कार्यों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि जनवरी से मई माह तक जिले में लगभग 400 ऑपरेशन किए गए हैं, जो की एक रिकॉर्ड तो है वहीं जिला के लिए गर्व का विषय भी है। उन्होंने स्वास्थ्य के साथ-साथ शिक्षा के सुदृढ़ीकरण पर भी बल दिया।
इस दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रोजेक्ट सीनियर सेकेंड्री स्कूल की एंजल प्रथम, एकलव्य मॉडल स्कूल के अर्पित दूसरे तथा हिम मॉडर्न पब्लिक स्कूल पोंडा की जिया ठाकुर तीसरे स्थान पर रही जिन्हें मुख्य अतिथि ने स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर समानित किया तथा सभी प्रतिभागियों को पुरूस्कृत किया।
इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर एक लघु नाटिका तथा रंगा-रंग सांसकृतिक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई।  
राजस्व मंत्री ने भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को 5-5 हजार रुपये तथा लघु नाटिका और संस्कृतिक प्रस्तुति प्रस्तुत करने वालों को 10-10 हजार रूपए अपने ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सोनम नेगी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथिगणों का पारम्परिक ढंग से स्वागत किया।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. कवि राज नेगी ने मुख्य अतिथि राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री का कार्यक्रम में पधारने के लिए धन्यावाद किया व धन्यावाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस दौरान 09वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग के डॉक्टर बलबीर ने स्थानीय स्कूल के विद्यार्थियों को योग क्रियाएं करवाई तथा विद्यार्थियों से योग को नियमित रूप से अपने जीवन में अपनाने को कहा।
इससे पूर्व, राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने नागरिक अस्पताल भावानगर में आयोजित किए जा रहे बहु-विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ भी किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश सहित जनजातीय जिला के लोगों को उनके घर-द्वार के निकट बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। इसी के दृष्टिगत जिला में निःशुल्क बहु-विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है।