सामान्य पर्यवेक्षक ने जिला अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठकें

सामान्य पर्यवेक्षक ने जिला अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठकें
अक्स न्यूज लाइन ऊना, 16 मई : 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और विधानसभा उपचुनाव को लेकर गगरेट और कुटलैहड़ के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्याम लाल पूनिया ने ऊना में जिला अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अलग अलग बैठकें कीं। इस दौरान उन्होंने सभी से निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित बनाने को कहा। इस अवसर पर निर्वाचन आयोग द्वारा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और ऊना जिले के दो विधानसभा उपचुनावों के लिए नियुक्त पुलिस पर्यवेक्षक अभिषेक जोरवाल भी उपस्थित रहे। बता दें, सामान्य पर्यवेक्षक श्याम लाल पूनिया वर्ष 2010 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जबकि पुलिस पर्यवेक्षक अभिषेक जोरवाल 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

चुनाव प्रबंधन से जुड़े हर पहलू की ली बिंदुवार जानकारी
सामान्य पर्यवेक्षक श्याम लाल पूनिया ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने को लेकर जिले में किए प्रबंधों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने ईवीएम-वीवीपैट स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों में किए इंतजामों, चुनावी कर्मचारियों के प्रशिक्षण एवं उनके रहने-खाने के प्रबंधों, पुलिस और होमगार्ड्स की तैनाती, सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की स्थिति, सुविधा ऐप तथा सी-विजिल ऐप, व्यय निगरानी समेत चुनाव प्रबंधन से जुड़े प्रत्येक पहलू की बिंदुवार जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ ही उनके प्रश्नों-शंकाओं के जवाब देकर शंका समाधान भी किया गया।

ऊना जिले में 4 लाख 33 हजार 129 मतदाता, 516 मतदान केंद्र, 399 पर वेबकास्टिंग
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने जिले के चुनावी प्रोफाइल तथा चुनाव प्रबंधों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जिले में 4 लाख 33 हजार 129 मतदाता हैं। इनमें 2 लाख 14 हजार 95 महिला तथा 2 लाख 19 हजार 30 पुरुष और 4 ट्रांस जेंडर मतदाता हैं। 6671 वोटिंग को लेकर 516 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 51 क्रिटिकल हैं। 399 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केंद्र मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

आचार संहिता उल्लंघन की अब तक मिलीं 253 शिकायतें, सभी का किया जा चुका निपटारा
जतिन लाल ने बताया कि जिले में अब तक आचार संहिता उल्लंघन की 253 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें सी-विजिल ऐप पर 74 शिकायतें मिली हैं। सभी शिकायतों का तय समय में निपटारा सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव संबंधी शिकायतों को लेकर उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह चौबीसों घंटे संचालित किया जा रहा है तथा लोग टोल फ्री नंबर 1950 और लैंडलाइन नंबर  01975- 291137, 291138, 291139 तथा 291141 पर किसी भी समय कॉल कर सकते हैं। उन्होंने ने बताया कि चुनाव आचार संहिता की अवधि में जिले में अब तक नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स और अन्य कीमती आभूषण इत्यादि की 3.27 करोड़ रुपये की जब्तियां की गई हैं।
उन्होंने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव तथा 2 विधानसभा चुनावों में प्रयोग में आने वाली ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का पहले चरण का ऑनलाईन रेंडमाइजेशन का कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरा किया जा चुका है। दूसरी रेेेंडमाइजेशन 19 मई को रखी गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पर्यवेक्षकों को जिले में आगे भी पूरी सजगता तथा सतर्कता से काम करने तथा उनके निर्देशों का पूरा पालन तय बनाने का भरोसा दिलाया। जतिन लाल ने उन्हें जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए प्रयासों से भी अवगत कराया।

21 से 29 मई तक ‘घर से मतदान’ का कार्य पूरा कराएंगी टीमें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं के लिए घर से पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डालने की व्यवस्था की गई है। प्रशासन की विशेष टीमें 21 से 29 मई तक घर से मतदान का विकल्प चुनने वाले मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ मतदान प्रक्रिया पूर्ण कराएंगी। इसके लिए जिले में हर विधानसभा क्षेत्र में 5-5 मोबाइल पोलिंग टीमें गठित की गई हैं। जिनमें हर टीम में 4 मतदान कर्मी होंगे। इनमें एक मतदान अधिकारी, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक सुरक्षाकर्मी और एक वीडियोग्राफर शामिल है।

मतगणना केंद्रों का किया निरीक्षण
बैठक के उपरांत दोनों पर्यवेक्षकों ने लोकसभा चुनावों और दो विधानसभा के उप चुनावों की मतगणना के लिए राजकीय महाविद्यालय ऊना में बनाए मतगणना केंद्रों का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बता दें, डिग्री कॉलेज ऊना में लोकसभा की ईवीएम मतगणना के लिए विधानसभा वार 5 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त गगरेट और कुटलैहड़ के विधानसभा उपचुनाव के लिए भी अलग से 2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव कर्मियों की तैनाती को लेकर दूसरी रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण
इससे पहले, सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में डीआईएसई नेक्सट जेन सॉफ्टवेयर की मदद से चुनाव कर्मियों की तैनाती को लेकर दूसरी रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। तीसरी एवं अंतिम रेंडमाइजेशन 29-30 मई को होगी।

पर्यवेक्षकों के मोबाइल फोन पर कर सकते हैं चुनाव संबंधी शिकायत
  जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत सीधे चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों से की जा सकती है। सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किए गए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी श्याम लाल पूनिया के मोबाइल नंबर 93172-83159 पर आम लोग शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा पुलिस पर्यवेक्षक अभिषेक जोरवाल को सीधे उनके मोबाइल नम्बर 9582200102 पर कॉल करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी कोई भी शिकायत की जा सकती है।

ये रहे उपस्थित
बैठक में उपायुक्त जतिन लाल के साथ पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एएसपी संजीव भाटिया, एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चौहान, एसडीएम गगरेट सौमिल गौतम, एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम अंब विवेक महाजन, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार सुमन कपूर, नायब तहसीलदार अजय शर्मा, चुनावों को लेकर तैनात नोडल अधिकारी उपस्थित रहे। वहीं विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में भाग लिया।