बढ़तें साइबर क्राइम से बचाव के लिए जागरूक होना आवश्यक : निधी पटेल

बढ़तें साइबर क्राइम से बचाव के लिए जागरूक होना आवश्यक : निधी पटेल

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 08 फरवरी, 2024 : 

  बढ़ते साइबर खतरों व बचाव  पर जागरूकता के लिए जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधि पटेल ने की, कार्यशाला में जिला स्तर के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं तकनीकी सहायक व अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त के ने इंटरनेट के बढतें प्रयोग के परिप्रेक्षय में साइबर सुरक्षा के महत्व और बढ़ते साइबर खतरों व बचाव पर चर्चा की, व सरकारी कार्यालयों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता के महत्व और आज की डिजिटल दुनिया में साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए सरकार की पहल पर भी जोर दिया।

कार्यशाला में राकेश कुमार अतिरिक्त निदेशक आई.टी. एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (एन.आई.सी) बिलासपुर ने साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं और वर्तमान परिदृश्य में इसकी आवश्यकता पर जागरूकता के लिए एक प्रस्तुति प्रस्तुत की । 

उन्होंने प्रदेश व देश में साइबर हमले के कुछ हालिया उदाहरण भी दिए और अधिकारियों को साइबर दुनिया में मौजूद प्रमुख प्रकार के साइबर खतरों जैसे कि फिशिंग, विशिंग, बैंकिंग एवं ओ.टी.पी. फ्रॉड के बारे में जागरूक किया। उन्होंनें कहा कि सरकारी कार्यों के लिए सरकारी ई-मेल आई.डी. का ही प्रयोग करने बारे और अपने कंप्यूटर, लैपटॉप व मोबाइल उपकरणों के सॉफ्टवेर को हमेशा अपडेट रखने पर भी जोर दिया ।

इस कार्यशाला में जिला बिलासपुर के विभिन्न सरकारी विभागों के विभागाध्यक्ष जिनमे डी.एस.पी. बिलासपुर मदन धीमान, उपनिदेशक उद्यान माला शर्मा,जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, जिला कल्याण अधिकारी रमेश बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थिति रहे ।