विकास कार्यों को समय पर पूरा करना आवश्यक - शांडिल

विकास कार्यों को समय पर पूरा करना आवश्यक -  शांडिल

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन,  04 जुलाई - 2023
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री  कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि विभिन्न विकास योजनाओं एवं निर्माण कार्यों को समय पर पूर्ण कर ही लक्षित वर्गों को समुचित लाभ प्रदान किया जा सकता है। डा शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के लिए विधायक क्षेत्रीय विकास निधि योजना, खनन निधि तथा युवा खेल प्रोत्साहन योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  
डा. शांडिल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोलन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत विकास खण्ड कण्डाघाट और सोलन में निर्माणाधीन कार्यों एवं योजनाओं को समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित बनाएं ताकि धन और समय की बचत हो सके। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा निर्माण कार्य का समय-समय पर निरीक्षण भी सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य क्षेत्र विशेष की बेहतरी के लिए आवश्यक हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गत 06 वर्षों में विधायक क्षेत्रीय विकास निधि योजना के तहत सोलन विधानसभा क्षेत्र में लगभग 05 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से अधिकांश का कार्य पूर्ण हो चुका है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत विकास खण्ड कण्डाघाट की ग्राम पचंायत जधाना के गावं भैंच कन्यारी में 15 लाख रुपये की लागत से खेल मैदान का निर्माण तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सायरी में 10 लाख रुपये की लागत से आउटडोर बैड़मिंटन कोर्ट एवं खेल मैदान के लिए राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला जेखडी में खेल मैदान निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने इन सभी कार्यों की औपचारिकताएं पूर्ण कर निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोलन विधानसभा क्षेत्र में खनन निधि से ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सोलन में वर्षा जल संरक्षण के लिए 5.68 लाख रुपये की लागत से टैंक निर्मित किया जाएगा। इस टैंक के निर्माण से संस्थान में बेहतर जलापूर्ति सुनिश्चित होगी।
उन्होंने प्रधानों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए स्वीकृत राशि को समयबद्ध व्यय करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न महिला मण्डलों से आग्रह किया कि विधायक निधि के तहत विभिन्न सामान के लिए स्वीकृत राशि का शीघ्र उपयोग सुनिश्चित करें।
डाॅ. शांडिल ने कई वर्षों से लम्बित कार्यों को शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि विधायक निधि, खनन निधि तथा मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत विभिन्न निर्माण कार्यों को समयबद्ध पूरा किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर धनराशि के समुचित उपयोग के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि विकास को जन-जन तक पहुंचाने में अहम हैं। उन्होंने सभी प्रधानों का विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ज़िला कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, विभिन्न पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.0.