सभी के सहयोग से ही होगा समयबद्ध विकास सुनिश्चित - रमेश ठाकुर

सभी के सहयोग से ही होगा समयबद्ध विकास सुनिश्चित - रमेश ठाकुर

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 28 अप्रैल  2023
ज़िला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक आज यहां आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षत ज़िला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने की।
रमेश ठाकुर ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि अधिकारी विभिन्न कार्यों को समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि इनका लाभ आम नागरिक तक समय पर पहुंच सके।
उन्होंने ज़िला परिषद के सदस्यों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियांे एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए बेहतर आपसी समन्वय स्थापित करें ताकि सभी लम्बित कार्य शीघ्र पूर्ण हो सकें। उन्होंने कहा कि ज़िला के सभी खण्ड विकास अधिकारी ज़िला परिषद सदस्यों को सम्बन्धित विकास खण्डों में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी बैठक से पूर्व उपलब्ध करवाएं तथा प्रत्येक माह बैठक कर विभिन्न मदों पर विस्तृत चर्चा कर समाधान निकालें।
रमेश ठाकुर ने कहा कि ज़िला परिषद सदस्य प्रदेश सरकार, ज़िला प्रशासन एवं आमजन के मध्य महत्वपूर्ण कड़ी हैं। उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है और सभी के सहयोग से ही समयबद्ध विकास सुनिश्चित हो सकता है।  
ज़िला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि चुने हुए जनप्रतिनिधि विभिन्न समस्याओं को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित कर शीघ्र सुलझा सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों का यह प्रयास रहता है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सकारात्मक सहयोग से जनता की समस्याओं का शीघ्र निवारण किया जा सके।
रमेश ठाकुर ने कहा कि ज़िला परिषद, ज़िला का सबसे बड़ा सदन है। इसमें जिला परिषद सदस्यों द्वारा उठाए गए मदों का सभी विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में शीघ्र निवारण सुनिश्चित किया जाता है।
उन्होंने आज की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  
बैठक में 46 पुराने मद, 37 नए मदों पर चर्चा की गई। आज की बैठक में पेयजल, सड़क, बस रूट, विद्युत तथा भवन निर्माण सहित अन्य समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में ज़िला परिषद के सदस्यों को 05 जनवरी से 27 अप्रैल, 2023 तक के आय-व्यय का ब्यौरा दिया गया तथा स्वीकृति प्रदान की गई।
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन एवं ज़िला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय यादव ने इस अवसर पर कहा कि ज़िला प्रशासन सभी के सहयोग से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को समय पर कार्यन्वित करने के लिए प्रत्यनशील है। उन्होंने कहा कि ज़िला परिषद सदस्य ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पंचायती राज संस्थाओं के सभी प्रतिनिधियों का आपसी समन्वय क्षेत्र को विकास का आदर्श बना सकता है। उन्होंने कहा कि ज़िला परिषद सदस्यों द्वारा उठाई गई विभिन्न मांगों और मदों पर समयबद्ध कार्य किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ज़िला प्रशासन चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर जन समस्याओं के निवारण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्हांने अधिकारियों से आग्रह किया कि विकासात्मक कार्या में गुणवत्ता के साथ-साथ गतिशीलता लाएं।
बैठक का संचालन ज़िला परिषद सोलन के सचिव जोगिन्द्र प्रकाश राणा ने किया।  
इस अवसर पर ज़िला परिषद की उपाध्यक्ष कमलेश पंवर, विभिन्न ज़िला परिषद सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।