जीवन में प्रगति के लिए शिक्षा तथा खेल के मध्य संतुलन आवश्यक - संजय अवस्थी

जीवन में प्रगति के लिए शिक्षा तथा खेल के मध्य संतुलन आवश्यक - संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन सोलन 13 अगस्त : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने छात्रों से आग्रह किया कि जीवन में प्रगति के लिए शिक्षा तथा खेल के मध्य संतुलन स्थापित करें। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के ईश्वरम्मा पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट में 14 वर्ष से कम आयुवर्ग के अप्पर ज़ोनल वर्ग की 03 दिवसीय प्रतियोगिता के समापन समारोह को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने तदोपरांत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट में लड़कों की 14 वर्ष से कम आयुवर्ग की खण्ड स्तरीय प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए ज्ञान अर्जित करना और शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही हम ज्ञान अर्जित करते हैं और मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए विभिन्न खेलों में भाग लेते हैं। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि शिक्षा और खेल को नियमित समय दें ताकि अपना समग्र विकास सुनिश्चित कर सकें।  
संजय अवस्थी ने कहा कि आज खिलाड़ी विश्व में अपने प्रदर्शन के माध्यम से देश और प्रदेश का नाम गौरवान्वित कर रहे हैं। उन्होंने सभी छात्रों को अनुशासित रहकर पूर्ण एकग्रता के साथ खेलों में भाग लेने का परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से हम जीवन में अनुशासन, समर्पण, एकग्रता और स्वस्थ प्रतियोगिता जैसे गुण ग्रहण करते हैं। यह सभी गुण हमे जीवन में सफलता की ओर ले जाते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के बेहतर भविष्य के लिए कार्य कर रही है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों की डाईन मनी में वृद्धि की है। प्रारम्भिक शिक्षा स्तर के खिलाड़ियों को प्रदेश में होने वाले खेलों में भाग लेने के लिए 250 रुपए प्रतिदिन, अन्य सभी खिलाड़ियों को 400 रुपए प्रतिदिन तथा प्रदेश से बाहर होने वाले खेलों में भाग लेने पर समान रूप से 500 रुपए प्रतिदिन देने का निर्णय लिया गया है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और युवाओं को नशे जैसी समस्या के समूल नाश के लिए प्रदेश सरकार का साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे को रोक कर ही युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा प्रदान की जा सकती है।
उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार की जन हितैषी नीतियों की जानकारी प्राप्त कर सभी को इनसे अवगत करवाएं ताकि जन-जन इनसे लाभान्वित हो सकें।  

उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट क्षेत्र में शीघ्र ही एक स्टेडियम निर्मित किया जाएगा। उन्होंने आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

संजय अवस्थी ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट में चार कमरों के निर्माण के लिए प्रारूप के अनुसार राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने पाठशाला के मैदान में स्टेज पर छत लगाने के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने महिला मंडल छिब्बर को 11 हजार रुपए तथा खेल आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट में शीघ्र ही विज्ञान संकाय की कक्षाएं आरम्भ की जाएंगी।
उन्होंने इस अवसर पर विद्यालयों में विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के उपाध्यक्ष मोहन लाल ठाकुर, बाघल लैंड लूज़र सोसायटी के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के सदस्य शंकर लाल, पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, भारतीय कांग्रेस ब्रिगेड के प्रदेश उपाध्यक्ष कपिल ठाकुर, ज़िला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष विद्या सागर ठाकुर, ग्राम पंचायत घनागुघाट की प्रधान मधुबाला, ग्राम पंचायत घनागुघाट के उप प्रधान तथा एस.एम.सी. प्रधान प्रवीन ठाकुर, पूर्व प्रधान धनीराम रघुवंशी, पंचायत समिति सदस्य दीपिका, पूर्व उप प्रधान विनोद कुमार, महिला मण्डल प्रधान सरला ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी अर्की यादविंदर पॉल, वन उपमण्डलाधिकारी कुनिहार राजकुमार शर्मा, एडीकेएम सोसयटी के उपाध्यक्ष जय ठाकुर, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता विवेक कटोच, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशि पाल, विद्युत बोर्ड के अधिशाषी अभियंता देवेन्द्र कौंडल, ज़िला खेल प्रभारी महेंद्र ठाकुर, टूर्नामेंट इंचार्ज शीश राम कश्यप, ईश्वरम्मा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के चेयरमेन सुरेश कुमार ठाकुर, पाठशाला की प्रधानाचार्य कांता ठाकुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट के प्रधानाचार्य अजय शर्मा सहित विद्यार्थी, अध्यापक, खिलाड़ी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।