शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने पांवटा साहिब क्षेत्र में भारी बारिश से हुए नुकसान का लिया जायजा... राहत एवं पुनर्वास कार्यों की भी की समीक्षा.....

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने पांवटा साहिब क्षेत्र में भारी बारिश से हुए नुकसान का लिया जायजा... राहत एवं पुनर्वास कार्यों की भी की समीक्षा.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  05 अगस्त    - 2023
 शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज अपने सिरमौर प्रवास के दौरान पांवटा साहिब में उप-मंडल स्तरीय प्रशासन तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ पांवटा क्षेत्र में भारी बारिश से हुये नुकसान की समीक्षा की। शिक्षा मंत्री सिरमौर जिला में भारी बारिश के कारण हुए नुकसान का जायजा और राहत एवं पुनर्वास सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा के लिए नियुक्त प्रभारी मंत्री के रूप में सिरमौर प्रवास पर है।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान विशेष रूप से उपस्थित रहे।
शिक्षा मंत्री ने इस अवसर अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी बाधित सड़कों, पेयजल योजनाओं और बिजली आपूर्ति को शीघ्र बहाल किया जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग आपदा की इस घड़ी में प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगातार बरसात होने से नुकसान भी बढ़ रहा है इसलिए विभागों को और मुस्तैदी के साथ राहत एवं बचाव कार्यों में लगना चाहिए।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि पांवटा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण दो लोगों की जानें गई हैं। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में 87 मकानों को भारी बारिश के कारण नुकसान पहुंचा है और नुकसान का आंकड़ा करीब 28 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 36 गौशालाआें को नुकसान हुआ है जिस पर 2.47 लाख रुपये नुकसान का अनुमान है।
उन्होंने बताया कि क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग को 4.49 करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है जबकि राष्ट्रीय उच्च मार्ग को 3.56 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जल शक्ति विभाग को 17.09 करोड़, विद्युत बोर्ड को 78.72 लाख का नुकसान हुआ है। इसी प्रकार कृषि विभाग को 9.88 करोड़ रुपये तथा उद्यान विभाग को 7.90 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है। शिक्षा विभाग को 2.90 लाख, पशुपालन को 4.30 लाख तथा पंचायती राज संस्थानों को 5.35 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
शिक्षा मंत्री ने पांवटा स्थित विश्रामगृह में जन समस्यायें भी सुनी।
पांवटा पहुंचने पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान का स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया गया।
शिक्षा मंत्री ने नाहन से पांवटा के मध्य भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा भी लिया तथा प्रभावित लोगों से मुलाकात की।  
पांवटा साहिब में अधिकारियों से बैठक करने के उपरांत शिक्षा मंत्री और उद्योग मंत्री शिलाई क्षेत्र में नुकसान का जायजा लेने के लिए रवाना हुये।
इस मौके पर विधायक सुखराम चौधरी, पूर्व विधायक किरणेश जंग, एसडीएम पांवटा गुंजीत चीमा, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, अवनीत लांबा, असगर अली के अलावा कांग्रेस पदाधिकारी, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि के अलावा गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।