विधायक नीरज नैय्यर ने की एग्री-फैस्ट की अध्यक्षता

विधायक नीरज नैय्यर ने की एग्री-फैस्ट की अध्यक्षता

अक़्स न्यूज लाइन, चंबा --28 दिसंबर

कृषि विज्ञान केंद्र चंबा के तत्वाधान में आज जिला में युवाओं और स्कूली बच्चों में कृषि एवं बागवानी संबंधी शिक्षा की ओर रुझान बढ़ाने के उद्देश्य से एग्री-फैस्ट का आयोजन किया गया। एग्री-फैस्ट में सदर विधायक नीरज नैय्यर ने मुख्य अतिथि शिरकत की। 

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान समय में आधुनिक कृषि एवं बागवानी में कॅरिअर की अनेक संभावनाएं होने के बावजूद भी युवा वर्ग कृषि और बागवानी क्षेत्र से दूरी बना रहे है। 
उन्होंने कहा कि डॉ यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के द्वारा प्रदेश के सैकड़ो युवाओं को प्रत्येक वर्ष कृषि और बागवानी क्षेत्र में उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है जिससे व्यावसायिक एवं योजनाबद्ध कार्य से उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर उनकी आर्थिकी को मजबूत बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में कृषि और बागवानी क्षेत्र में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं इसलिए युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ कृषि और बागवानी क्षेत्र में भी रुचि लेनी चाहिए।
कार्यक्रम के तहत भगोत में आयोजित एग्री-फैस्ट में जिला चंबा के 15 स्कूलों के लगभग 400 विद्यार्थियों सहित 100 अध्यापकों ने भाग लिया।
इस दौरान मुख्य अतिथि द्वारा कृषि विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत किए गए विज्ञान संबंधी मॉडल का अवलोकन भी किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित स्कूली विद्यार्थियों के बीच विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई जिसके लिए विजेताओं को मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।
इस अवसर पर निदेशक शिक्षा विस्तार डॉ इंद्रदेव शर्मा, उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ कुलदीप सिंह धीमान उपनिदेशक प्रमोद शाह, वैज्ञानिक व नोडल अधिकारी निकरा परियोजना डॉ केहर सिंह ठाकुर, पार्षद जीवन जसरोटिया, महासचिव कांग्रेस ब्लॉक कमेटी राकेश ठाकुर, राजीव राणा, सुशील धीमान, जय चौधरी एवं नेहा धीमान सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।