लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ उपायुक्त ने की बैठक

लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर  सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ उपायुक्त ने की बैठक

अक्स न्यूज लाइन कुल्लू 04 मार्च : 

लोक सभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर  सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के  साथ उपायुक्त ने की बैठक। जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैयारियों पर सभी विधानसभाओं में लोक सभा तैयारियों को लेकर बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने विभिन्न कार्यों के लिए नियुक्त नोडल  अधिकारियों   को भी समय पर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए । उन्होंने विधानसभा क्षेत्र मनाली तथा आनी के उपमंडल अधिकारियों से विधानसभा क्षेत्र के  पोलिंग स्टेशनों के बारे में भी विस्तृत जानकारी हासिल की।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्वयं पोलिंग स्टेशनों में जाकर निरीक्षण करें तथा सभी आवश्यक सुविधाओं क को सुनिश्चित करें । उन्होंने निर्देश दिए की शारीरिक रूप से  दिव्यांग   मतदाताओं की सुविधा के लिए रैम्प  की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा ।  उन्होंने पूर्ण  रूप से महिला तथा युवाओं द्वारा संचालित  पोलिंग स्टेशनों को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

उपायुक्त   ने कहा कि अपनी संपूर्ण मानव संसाधन के सही प्रबंधन की पूरी योजना बनाएं तथा पीठासीन एवं पोलिंग  अधिकारियों  की टीमों को भी इस प्रकार से सुनिश्चित करें जिसमें पुराने अनुभवी  अधिकारी तथा पहली बार चुनाव कार्य में जाने वाले युवा अधिकारी भी हों ।

उपायुक्त  ने जानकारी दी की इस बार के चुनाव में  वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में  संशोधन किया गया है, पहले  जो 80 वर्ष की उम्र अधिक आयु के लोग वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आते थे अब  85 वर्ष की उम्र से अधिक आयु के लोग ही  वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आयेंगे  अतः 80 से 85 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को पोलिंग स्टेशन में  ही अपना मतदान करने के लिए आना पड़ेगा ।

उपायुक्त ने सुरक्षा, वीडियो ग्राफी,  वेब कास्टिंग तथा स्वीप  अभियान की गतिविधियों के संबंध में भी निर्देश दिए ।  इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, एसडीएम मनाली रमन शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन वीणा देवी सहित अन्य अधिकारी तथा एसडीएम आनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।