लैंडस्केप लेवल प्रोजेक्ट प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

लैंडस्केप लेवल प्रोजेक्ट प्रबंधन समिति  की बैठक आयोजित

अक्स न्यूज   लाइन .. लाहौल स्पीति, 02 दिसम्बर 

लाहौल-एकीकृत भूदृश्य प्रबंधन समिति के गठन के लिए लाहौल वन प्रभाग द्वारा उपायुक्त लाहौल एवं स्पीति की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई।
 सुरक्षित हिमालय परियोजना के हिस्से के रूप में, संरक्षण, वैकल्पिक आजीविका, मानव वन्यजीव संघर्ष को कम करने और जैव विविधता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण रखने के लिए एक लैंडस्केप लेवल प्रोजेक्ट प्रबंधन समिति का गठन किया गया था।
 लाहौल एकीकृत लैंडस्केप प्रबंधन समिति पर्यावरण और जैव विविधता संरक्षण और टिकाऊ योजना की दृष्टि से विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं के समन्वय पर ध्यान केंद्रित करती है।
 उपायुक्त लाहौल स्पीति, राहुल कुमार ने   बैठक की अध्यक्षता करते हुए  बताया कि यह हिमाचल प्रदेश में एक अनूठी पहल है जहां सभी विभाग विकास और संरक्षण के बीच संतुलन की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर आए हैं।  उन्होंने बताया कि इस बैठक के माध्यम से एक मसौदा योजना पर चर्चा की गई जो जल्द ही लाहौल के परिदृश्य के लिए एक अंतिम योजना में परिणत होगी जहां सभी विभागों के विचारों को ध्यान में रखा जाएगा और पर्यावरण पर विकास के प्रभाव को कम करने और आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 
 उप वन संरक्षक, लाहौल वन प्रभाग, अनिकेत वानवे ने समिति के विचार को विस्तार से बताते हुए कहा कि समिति पर्यावरण के संरक्षण में विभिन्न विभागीय पहलों के समन्वय और लाहौल के संवेदनशील ट्रांस हिमालय पारिस्थिति की तंत्र पर विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के प्रभाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित करती है।  .  

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि मिट्टी और जल संरक्षण, अपशिष्ट प्रबंधन, औषधीय पौधों के संरक्षण, फसल प्रथाओं और पर्यटन के विभिन्न कार्यों का वन और पर्यावरण पर कई गुना प्रभाव पड़ता है।  विभिन्न विभाग एक ही डोमेन और विभिन्न योजनाओं में लेकिन अलग-अलग दायरे में काम करते हैं।  यह मंच क्षेत्र के सतत विकास पर केंद्रित एक समग्र योजना बनाने में मदद करेगा।
 

आयुष विभाग ने औषधीय पौधों की महत्वपूर्ण भूमिका और लाहौल की समृद्ध औषधीय वनस्पतियों के बारे में स्थानीय लोगों और पर्यटकों को जागरूक करने के लिए हर्बल पार्क विकसित करने में वन विभाग के साथ सहयोग करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
 मेजर रविशंकर, ओसी 70आरसीसी, बीआरओ ने चर्चा की कि सड़कों पर गति सीमा उपायों और संकेतों के माध्यम से वन्यजीवों की आवाजाही के खतरे को कम किया जाएगा।  उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि बीआरओ सड़क के किनारे विभिन्न मृदा संरक्षण उपायों पर काम कर रहा है और किसी भी मिट्टी के कटाव के खतरे को कम करने के लिए अपनी संख्या बढ़ाएगा और सभी नई परियोजनाओं में वन्यजीव प्रबंधन योजना पर विचार किया जाएगा।
 

उपायुक्त ने बताया कि कुछ कार्रवाई योग्य बिंदुओं को जल्द ही समिति की अंतिम योजना के साथ सूचीबद्ध किया जाएगा।  प्रत्येक विभाग से अभिसरण और सतत विकास की दिशा में दो विचारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और अगली बैठक के बाद इसे अपडेट किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा, एसडीएम उदयपुर केशव राम, परियोजना अधिकारी सोनू गोयल, बीडीओ भुवनेश चढ़ा, डीएसपी मनीष चौधरी, 70 आर सी सी मेजर रवि शंकर,उपनिदेशक बागवानी सुबोध शर्मा, आयुर्वेद विभाग से डॉक्टर सुशीला, सहित विभिन्न विभागा अध्यक्ष मौजूद रहे ।