रिसर्च: घर के अंदर ग्रीनरी से खुशी और है और एकाग्रता बढ़ती है, तनाव घटता है हाउस प्लांट्स से बेचैनी कम होती है और गुस्सा ठंडा पड़ता है

रिसर्च: घर के अंदर ग्रीनरी से खुशी और है और एकाग्रता बढ़ती है, तनाव घटता है हाउस प्लांट्स से बेचैनी कम होती है और गुस्सा ठंडा पड़ता है

 अक्स न्यूज लाइन -- नई दिल्ली ,  26  मार्च 2023
महामारी के बीच घर के भीतर पौधे लगाने का शौक बढ़ा था। खासकर युवाओं ने हाउस प्लांट्स में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई थी। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार 2020 में अमेरिकियों ने 2019 की तुलना में गार्डनिंग पर 70 हजार करोड़ रुपए अधिक खर्च किए थे। सोशल मीडिया पर कई कम्युनिटी बन गई थीं। कई रिसर्च बताती हैं कि पौधे हमें खुश और स्वस्थ रखते हैं। हाउस प्लांट्स के फायदों पर गौर कीजिए।
पौधे शांत रखते हैं: नॉर्थ केरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में हॉर्टिकल्चर साइंस में असिस्टेंट प्रोफेसर मेलिंडा नथ कहती हैं, हमारी लार में स्ट्रेस पैदा करने वाला हार्मोन और कॉर्टिसॉल रहता है। हम जब पौधों के आसपास रहते हैं तब इसमें कमी आती है। एक स्टडी में पाया गया जब हॉस्पिटल में इंतजार कर रहे लोगों का सामना असली प्लांट या किसी प्लांट या प्रकृति के फोटो से हुआ तो उनका तनाव कम हो गया।
• ध्यान बढ़ाते हैं: कई अध्ययन बताते हैं, ग्रीनरी बच्चों सहित अन्य लोगों में एकाग्रता बढ़ाती है। एक स्टडी में पाया गया, क्लास रूम में ग्रीन वॉल या वर्टिकल गार्डन होने से बच्चों ने पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दिया। मेलिंडा नथ कहती हैं, मेरे घर में 50-60 और यूनिवर्सिटी ऑफिस में 45 प्लांट्स हैं। रिसर्च के अनुसार प्लांट्स की मौजूदगी से किसी काम में ज्यादा मन लगता है।
बीमार लोगों को बहुत जल्दी स्वस्थ करते हैं। एक रिसर्च पेपर में बताया गया है, प्लॉट्स से बीमारी, घाव या सर्जरी में जल्दी रिकवरी होती है। अस्पताल में भर्ती जिन लोगों को पौधे या पेड़ देखने मिलते थे, उनकी सेहत में जल्दी सुधार हुआ। उन्हें ग्रीनरी ना देखने वालों के मुकाबले हॉस्पिटल में कम रहना पड़ा और दर्द की दवाइयों की जरूरत भी कम पड़ी। अमेरिकन हॉर्टिकल्चरल थेरेपी एसोसिशन के पूर्व प्रेसीडेंट डेरिक स्टोवेल कहते हैं, सिर्फ पौधों को देखते रहने से कई फायदे होते हैं।
• आत्मविश्वास बढ़ाते हैं। एक एक्सपेरिमेंट में कुछ हाउस प्लांट्स के साथ कमरे में दस मिनट बिताने वाले लोग प्लांट विहीन कमरे के मुकाबले। अधिक खुश रहे। एक रिसर्च में पाया गया निगेटिव भावनाएं कम करने में पर्पल और ग्रीन प्लांट ज्यादा असरकारी थे। पौधों के आसपास रहने का संबंध संतुष्टि और आत्मविश्वास से भी जुड़ा है। रटगर्स यूनिवर्सिटी में हॉर्टिकल्चर थेरेपी प्रोग्राम के डायरेक्टर गैरी एल्टमैन कहते हैं, नरी से भय और बैचेनी की भावना घटती है। गुस्सा भी ठंडा पड़ता है।
आनंदित करते हैं: बुल्गारिया में महामारी में लॉकडाउन के च एक स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों के घर के भीतर प्लांट्स या गार्डन था, उन्होंने उन लोगों से कम तनाव और डिप्रेशन महसूस किया जिनके यहां यह सब नहीं था। 
 अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू   26 मार्च 2023