मिशन लाइफ के तहत ...... जिला लाहौल स्पीति में विभिन्न गतिविधियां आयोजित......

मिशन लाइफ  के तहत ......  जिला लाहौल स्पीति में विभिन्न गतिविधियां आयोजित......

अक्स न्यूज लाइन --   केलांग  25  मई -  2023
मिशन लाइफ (पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली) के तहत   जिला लाहौल स्पीति में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें हैं उपायुक्त जिला लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि मिशन लाइफ कार्यक्रम में  मिशन लाइफ का उद्देश्य जिला के पर्यावरण को  संरक्षित रखना है।  इसके अंतर्गत  पर्यावरण के अनुरूप जीवनशैली अपनाने को लेकर  लोगों में जानकारी एवं जागरूकता के लिए ज़िला  में विभिन्न विभागों के सहयोग से   5 जून  (विश्व पर्यावरण दिवस) तक विभिन्न गतिविधियां  आयोजित की जा रही हैं ।
 इसी कड़ी में आज  कैच द रेन तृतीय चरण  कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र केलांग ने राजकीय वरिष्ट माध्यमिक पाठशाला   लोट में  कार्यक्रम आयोजित किया गया । उपनिदेशक  नेहरू युवा केंद्र केलांग राम सिंह ने बताया कि   इस कार्यक्रम के तहत  विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई,  कार्यक्रम के दौरान बच्चों को बर्फ ओर वर्षा  जल  संचयन  के लिए जागरूक किया गया । इस कार्यक्रम में बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।  कैच द रेन का पोस्टर लॉन्च किया और  बच्चों ने नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया|  जिसमें  बर्फ व वर्षा जल को बचाने के लिए जागरूक करने के साथ भारत सरकार की  एक और कार्यक्रम मिशन लाइफ जिसमें लोगों को बिजली बचाने, पानी बचाने, सिंगल यूज़् प्लास्टिक का उपयोग पर रोक, कचरा प्रबंधन, समर्थक गृह जीवन शैली को अपनाना, ई कचरे में कमी आदि के बारे में युवाओं को जागरूक करवाया जा रहा है स्कूल के बच्चों ने भी सफाई अभियान भी चलाया और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन करने का भी  प्रण लिया ।  

 मिशन लाइफ कार्यक्रम के तहत जिला के अन्य विभिन्न ग्राम पंचायतों और विद्यालयों में भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर लोगों  की सहभागिता सुनिश्चित कर जागरूक किया जा रहा है |  जिला के शिक्षण संस्थान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर, गोशाल, कोलोंग जाहलमा व शांशा तथा आईटीआई उदयपुर में भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई इसी तरह से  आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को,तथा कृषि विभाग द्वारा ग्राम पंचायत   किशोरी व काजा उपमंडल के लांगचा गांव में भी किसानों को  कृषि   प्रशिक्षण व जागरूकता शिविर के माध्यम से लाभान्वित किया गया |