सोलन, कुल्लू और मंडी में मानसून ने दिखाया रौद्र रूप ..... बाढ़ में बही एक दर्जन से अधिक गाड़ियां.......

सोलन, कुल्लू और मंडी में मानसून ने  दिखाया रौद्र रूप ..... बाढ़ में बही एक दर्जन से अधिक गाड़ियां.......

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला,  25  जून - 2023
हिमाचल में मानसून की एंट्री के साथ ही मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है। सोलन के अर्की और कुल्लू में बादल फटा गया। जिससे 30 से 35 बकरियां बह गई। वहीं मंडी जिले की सराज घाटी में भी काफी नुकसान हुआ है। सराज के तुंगाधार में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ में कई वाहन बह गए। उधर, पानी डेंजर लेवल के पास पहुंचने पर पंडोह बांध के फ्लड गेट खोल दिए गए हैं। इसके साथ कुल्लू के मौहल नाले में नरोणी गांव को जाने वाले रास्ते में पार्क किए वाहन पानी में बह गए। नाले में आई बाढ़ से पूरे इलाके में अफरा तफरी मच गई। 24 घंटे में 13 गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई। 
 चार घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि दो घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा। इसके साथ 35 मवेशियों की मौत हो गई। बारिश के कारण 2 नेशनल हाईवे और 124 सड़कें बंद है। इसके साथ ही 151 बिजली के ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। वहीं कालका-शिमला रेल मार्ग पर सभी ट्रेनें आज भी रद्द हैं। ब्यास में जलस्तर बढ़ने के बाद पर्यटन विभाग ने रिवर राफ्टिंग पर रोक लगा दी है। विभाग का कहना है कि ब्यास नदी में पानी का जलस्तर काफी अधिक बढ़ गया है। इसके चलते जलस्तर कम होने तक राफ्टिंग बंद रखी जाएगी। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में लैंडस्लाइड की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। 
इससे ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों को ज्यादा नुकसान हुआ है। कई घरों को भी खतरा पैदा हो गया है। पीछे 24 घंटे में सरकाघाट में 130.4 मिलीमीटर बारिश, सुंदरनगर 92.2, धौलाकुआं 90.5, नाहन 76.2, पछाड़ 71.2, बाग्गी 65.3, नारकंडा 64.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिनों के लिए सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लू, बिलासपुर और कांगड़ा जिला में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में आज और कल के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर है। इसे देखते हुए लोगों को एहतियात बरतने की एडवाइजरी दी गई है।