किन्नौर में 25 मई को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जायेगा......

किन्नौर में 25 मई को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जायेगा......

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 12 मई -  2023
जिला किन्नौर में 25 मई, 2023 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जायेगा। यह जानकारी उपयुक्त किन्नौर तोरुल रवीश ने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग किन्नौर की राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व विटामिन ए के लिए गठित जिला कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
बैठक में जानकारी दी गई की राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिले में शून्य से एक वर्ष और 02 से 19 वर्ष के लगभग 16480 बच्चों को एलबेंडाजोल दवाई खिलाई जायेगी। इसके अतिरिक्त बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी दी जाएगी। जो बच्चे किसी कारण से 25 मई को छूट जाते है उन्हे 31 मई 2023 को मॉप अप दिवस के दिन दवाई दी जाएगी।
उपयुक्त ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी शिक्षण संस्थानों, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सतर्कता के साथ कार्य करने को कहा ताकि जिले के बच्चे स्वस्थ जीवन यापन कर सके। उन्होंने बच्चों को कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले महत्वपूर्ण व्यवाहर की जानकारी देने पर भी बल दिया।
इससे पूर्व उपायुक्त ने जिले के बंदीगृह व बंधित व्यक्तियों की एकीकृत एस0टी0आई0, एच0आई0वी0, क्षय रोग व हेपटाईटस के लिए 15 मई से 14 जून, 2023 तक आयोजित होने वाले अभियान की बैठक की अध्यक्षता भी की। जिले में एक ही बंदीगृह है जिसमें 39 बंधित व्यक्ति है।
बैठक का संचालन मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डॉ सोनम नेगी ने किया।  
इस अवसर पर डॉ सुनिंदर नेगी, एसडीएम कल्पा डॉ मेजर शशांक गुप्ता, उप निदेशक उच्चतर शिक्षा सुरेन्द्र सिंह, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा अशोक नेगी  व अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
-0-