माता बालासुंदरी मेले में 8.28 लाख श्रद्धालुओं ने किये दर्शन-सुमित खिमटा

माता बालासुंदरी मेले में 8.28 लाख श्रद्धालुओं ने किये दर्शन-सुमित खिमटा

 अक़्स न्यूज लाइन, नाहन-- 23 अप्रैल

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक आयोजित उत्त्र भारत का प्रसिद्ध महामाया बालासुंदरी मेला, त्रिलोकपुर में हिमाचल सहित अन्य राज्यों से आये लगभग 8.28 लाख श्रद्धालुओं ने माता बालासुंदरी के दर्शन किये और आशीर्वाद ग्रहण किया। इस अवधि के दौरान कुल 2.31 करोड़ धनराशि श्रद्धालुओं द्वारा माता को अर्पित की गई। इसके अलावा 30.26 किलोग्राम चांदी और 127 ग्राम सोना भी मंदिर में भेंट किया गया। 
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने यह जानकारी आज मंगलवार को नाहन में देेते हुए बताया कि उत्तर भारत का प्रसिद्ध महामाया बालासुंदरी मेला शांति एवं सदभावपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिये क्षेत्रवासियों को बधाई भी दी। 
सुमित खिमटा ने जिला प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की ओर से माता बालासुंदरी मंदिर में दर्शन के लिए प्रदेश और अन्य प्रदेशों से आये लाखों श्रद्धालुओं का आभार प्रकट किया है।
उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया गया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं वहीं पर श्रद्धालुओं को पेयजल, शौचालय और स्वास्थ्य सुविधायें भी उपलब्ध करवाई गई।
 

 सुमित खिमटा ने कहा कि मेले के प्रभावी प्रबंधन को लेकर मेला क्षेत्र को विभिन्न सेक्टरों में विभाजित किया गया और प्रत्येक सेक्टर में ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी नियुक्त किये गये। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए होमगार्ड के जवानों की भी तैनाती की गई है। इसके अलावा साफ-सफाई को लेकर भी विशेष प्रयास किये गये। 
 उपायुक्त ने माता बालासुंदरी मेला डियुटी में तैनात प्रशाासन, पुलिस, मंदिर न्यास तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उत्तर भारत के प्रसिद्ध मेले को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने मे अपना सहयोग देने के लिए आभार जताया। उन्होंने त्रिलोकुपर पंचायत तथा आसपास के पंचायतों का इस मेले में सहयोग देने के लिए आभार जताते हुए उनके योगदान की प्रशंसा भी की।
उपायुक्त सुमित खिमटा ने माता बालासुंदरी मेले के अवसर पर आयोजित दंगल का शुभारम्भ भी किया। इस अवसर पर अतिरिक्त

जिला दंडाधिकारी एल.आर. वर्मा भी उपस्थित रहे। 
इससे पूर्व आज उपायुक्त ने माता बालासुंदरी मंदिर में माथा टेका और माता बालासुंदरी का आशीर्वाद ग्रहण किया। उन्होंने इस अवसर पर मेला डियुटी में तैनान अधिकारियों तथा अन्य प्रबंधकों से भी भेंट किया। 
.0.