मनाली में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की खाली पड़ी भूमि पर वे साइड़ सुविधाएं सृजित करेगा

मनाली में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की खाली पड़ी भूमि पर वे साइड़ सुविधाएं सृजित करेगा

अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू , 24  फरवरी 2023
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आज भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआई  व विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक  उपायुक्त कक्ष  में आयोजित की गई। बैठक में बताया कि एनएचएआई द्वारा कुल्लू जिला के मनाली में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की खाली पड़ी भूमि पर वे साइड़ सुविधाएं सृजित करेगा। जिसके के लिए मनाली में  प्रीत होटल के समीप,टेम्पू ट्रेवल स्टैंड व टैक्सी स्टैंड के पास नाही द्वारा तीन स्थान चिह्नित किये गए हैं। इस बारे जेएलएल के परामर्शदाता द्वारा पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुति दी गई। प्रस्तुति के माध्यम से उन्होंने बताया  कि मनाली के साथ लगते राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर 3 वेबसाइट विकसित की जाएगी जहां पर  यहां  आने वाले पर्यटकों व स्थानीय लोगों को विभिन्न प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि वे साईड सुविधाओं में शौचालय, बाथरूम,के अलावा पार्किंग,फूडकोर्ट,,एटीएम,स्थानीय उत्पादों ,व अन्य रिटेल शॉप्स शामिल होंगी। उन्होंने बताया कि यहां पर लगभग 150 वाहनों को खड़ा करने की सुविधा मिलेगी।  उपायुक्त ने  एनएचएआई व वन विभाग को फोरलेन किनारे उनकी जमीन पर   किये गये  अबैध कब्जो  हटाने के निर्देश दिये।
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने एनएचएआई को फोरलेन सड़क पर नियमो अनुसार  मीडियन ओपनिंग बनाने के निर्देश दिये ताकि स्थानीय लोगों लाभान्वित हो सके। उन्होंने मनाली तथा कुल्लू में हाईवे लाइट स्थापित करने की संभावना तलाशने के निर्देश दिये। बैठक मे मनाली में फुट ब्रिज स्थापित करने पर भी चर्चा की गई
उपायुक्त ने एनएचएआई को मनाली शहर को जोड़ने दो पुलों को बंद न करने को कहा ।उन्होंने  एनएचएआई को वाल्वों बस स्टैंड के सामने लैंडस्लाइड प्रोटेक्शन गैलरी स्थापित करने को कहा ताकि वहां पहाड़ी से गिरने वाले पत्थरो से वाहनों को कोई नुकसान न हो।उन्होंने एनएचएआई को फोरलेन किनारे  नालियों की नियमित सफाई सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये।
बैठक मे उपमंडलाधिकारी कुल्लू विकास शुक्ला, उपमंडलाधिकारी मनाली डॉ सुरेंद्र ठाकुर,एनएचएआई के मंडी स्थित  परियोजना निदेशक वरुण चंद, विभिन्न विभागों के अधिकारी व एनएचएआई के अधिकारी उपस्थित थे।
-0-