मनाली के सासे हेलीपेड में हर्षोल्लास से मनाया स्वतन्त्रता दिवस।...... मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने की अध्यक्षता ......

मनाली के सासे हेलीपेड में हर्षोल्लास से मनाया स्वतन्त्रता दिवस।...... मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने  की अध्यक्षता ......

अक्स न्यूज लाइन -- कुल्लू  15 अगस्त   - 2023
जिला स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस मनाली के सासे हेलीपेड में  हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 
 समारोह की अध्यक्षता मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने की। सुंदर सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। 
 भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सचिन हीरेमेठ ने भव्य  परेड़ का नेतृत्व किया।
भव्य मार्चपास्ट में पंजाब पुलिस,  द्वितीय भारतीय आरक्षित पुलिस वाहिनी सकोह के पुरुष व महिला टुकड़ी, भारत तिब्बत  सीमा पुलिस बल,एसएसबी, गृह रक्षक पुरुष व महिला टुकड़ी, एनसीसी आर्मी व एयरविंग के अलावा हिमाचल प्रदेश ब्रास बैंड द्वितीय भारतीय आरक्षित पुलिस वाहिनी सकोह, व हिमाचल प्रदेश गृह रक्षा बैंड ने भाग लिया।
  सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर सभी जिलावासियों को शुभकामनाएं देते हुए  कहा कि स्वतंत्रता दिवस उन महान स्वतंत्रता सेनानियों  को स्मरण करने का दिन  है, जिनके बलिदान के कारण हमने आजादी हासिल की थी। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय पर्व हमें आत्म-विश्लेषण का अवसर भी प्रदान करता है। 
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है तथा प्रदेश के युवा सुरक्षा बलों व सैन्य बलों में सेवा करना अपनी शान समझते हैं। प्रदेश सरकार ने सैनिकों तथा स्वतन्त्रता सेनानियों के परिवारों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं व कार्यक्रम आरम्भ की है।प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता सेनानीयों  व स्वतंत्रता संग्राम में शहीदो की पत्नियों को 15 हजार रुपये व उनकी अविवाहित बेटियाँ को 10 हजार रुपये हर माह प्रदान किये जा रहे हैं। स्वतंत्रता सेनानायों की।बेटियों की शादी के लिए 51 हजार रुपये तथा पोतियों के विवाह के लिए 21 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।
 परमवीर चक्र, अशोक चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर तीन लाख रुपये, महावीर चक्र व कीर्ति चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर दो लाख रुपये, वीर चक्र व शौर्य चक्र विजेताओं को वार्षिकी के तौर पर एक लाख रुपये दिए जा रहे है। युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की विधवाओं की बेटियों को शादी के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा युद्ध अथवा अन्य सैन्य आपरेशन में शहीद सैनिकों के आश्रितों को 20 लाख रुपये तथा अपंग हुए सैनिकों को पांच लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जा रही है।प्रदेश मे अनाथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सुखआश्रय योजना आरम्भ की है।

हाल ही में जिले में भारी बारिश से आई बाढ़ वह भूस्खलन से आपदा प्रभावितों के लिए  जिले के 11 स्थानो पर राहत शिविर  स्थापित कर  36000 से अधिक लोगों को  सहायता प्रदान की गई ।
       इस आपदा के दौरान विभिन्न स्थानों पर फंसे 3082 लोगों का रेसक्यू किया गया।
       बाढ़ व भूस्खलन  से जिला मुख्यालय से कट चुके सेंज घाटी , मादान, शांगड, बर शांगड ,  बरेठा व शेंशर में 32 क्विंटल आवश्यक वस्तुएं हेलीकॉप्टर के माध्यम से पहुंचाई गई। इसके अलावा लाहौली थाच में भेड़ पालकों को साढे चार क्विंटल राशन व  खाद्य तेल ,चाय के पैकेट  के अलावा  आवश्यक दवाई भी हेलीकाप्टर से पहुंचाएं गये।
        जिले के 3409 आपदा प्रभावितों को 9 करोड़ 6 लाख  रुपए की फ़ौरी राहत प्रदान की गई है।इसी दौरान जिले के विभिन्न हिस्सों में रह रहे  60000 पर्यटकों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। आपदा के दौरान 3000 से अधिक प्रभावित परिवारों को राशन किट, तारपाल कंबल व बर्तन वितरित किए गए ।
इन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा जल भंडारण योजना के तहत 4  पोंडेज के निर्माण पर 98 लाख रुपये ब्ययकिए गए हैं।
ज़िला कुल्लू में कौशल विकास योजना के तहत कुल्लू जिले में अब तक 26295 लाभार्थियों को 27  करोड़ 19 लाख रुपए की राशि भत्तों के रूप में प्रदान की गई
 कुल्लू जिले में बेरोजगार भत्ता योजना के तहत 12440 लाभार्थियों को 18 करोड़ 83 लाख की राशि वितरित की गई।
  कुल्लू जिला में पंचायती राज संस्थाओं को 15 वित्त आयोग द्वारा  76. 69 करोड रुपए की राशि जारी।
   मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत जिले के 325 हेक्टेयर क्षेत्र को लाया गया जिस पर 730 किसानों को 13 करोड़ 15 लाख रुपए का उपादान प्रदान किया गया।
     योजना के तहत इस वर्ष एक करोड़ 11 लख रुपए का प्रावधान। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप पीज से ढालपुर व डोभी में पैराग्लाइडिंग आरंभ की गई है।
       सुन्दर सिंह ठाकुर ने कहा कि जिले में हिम केयर योजना के तहत 17770 लाभार्थियों को 10 करोड़ 44 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है जबकि आयुष्मान भारत योजना के तहत  जिले में 6104 लाभार्थियों को 6 करोड़ 85 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई ।
          कुल्लू जिले में वागवानी को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत इस वित्त वर्ष में 1 करोड रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। जिले में इस वित्त वर्ष के दौरान बागवानों को हेलनेट के खरीद पर उपदान के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए की राशी का प्रावधान किया गया है    इसके अतिरिक्त टीलर व स्प्रेयर आदि  की खरीद के लिए भी एक करोड 5 लाख  रुपए की राशि का भी प्रावधान किया गया है ।
    इन्होंने कहा कि जिले  में बगवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये 1134 कऱोड़ रुपये की  विश्व बैंक पोषित हिमाचल प्रदेश उद्यान विकास योजना स्वीकृतकी गई है 
       जिला प्रशासन द्वारा हाल ही में भारी बारिश से आई बाढ़ व भूस्खलन से आई आपदा  में मनरेगा के तहत  164 कऱोड़ रुपये की 14624  कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमे से 874  कार्य आरंभ कर दिए गए हैं 
इस अवसर पर हाल ही की आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्यों सहित अन्य आवश्यक सेवाओं की बहाली में  उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के कर्मचारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े स्वयंसेवियों को मुख्यातिथि ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर समानित किया।
सिपीएस ने भव्य मार्च पास्ट में भाग लेने वाली टुकड़ियों के प्लाटून कमांडरों  को नकद पुरस्कार प्रदान किए।
इस अवसर पर मनाली के विधायक भुनेश्वर गौड़, एपीएमसी कुल्लू व लाहौल स्पीति के अध्यक्ष मियां राम सिंह, कॉन्ग्रेस जिला अध्यक्ष सेस राम आज़ाद, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, डीआईजी मण्डी रैंक मधुसूदन शर्मा, उपायुक्त कुल्लू अशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, एडीएम मनाली रमन शर्मा, वरिष्ट कांग्रेस नेता बुद्धि सिंह,शहरी निकाय के पार्षद, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।