भारतीय मानक ब्यूरो की हिमाचल शाखा द्वारा उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

भारतीय मानक ब्यूरो की हिमाचल शाखा द्वारा उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

धर्मशाला, 26 दिसम्बर: भारतीय मानक ब्यूरो की हिमाचल शाखा द्वारा उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सहायक  आयुक्त आईएएस प्रोबेशनर ओम कांत  ठाकुर ने की। कार्यशाला में  जिला  के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरो की परवाणु शाखा के वैज्ञानिक डी0 राम चरण दास ने  भारतीय मानक ब्यूरों की प्रमुख गतिविधियों जैसे मानक निर्माण, हालमार्किग, प्रयोगशाला परीक्षण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की।
उन्होने शिकायतों के निवारण तंत्र, अनिवार्य प्रमाणीकरण और प्रचार के माध्यम से उपभोक्ता के विश्वास को बढ़ाने की दिशा में किए जा रहे कार्यो पर भी प्रकाश ड़ाला। उन्होने कहा कि बी.आई.एस. वस्तुओं के मानकीकरण, अंकन, गुणवत्ता प्रमाणन जैसी गतिविधियों के समाजस्य पूर्ण विकास के लिए कार्य करता है।
उन्होंने सभी विभागों से विभागीय खरीद फरोख्त के दौरान आई.एस.आई. प्रमाणित उत्पादों का ही वरीयता देने तथा खरीदे गए उत्पाद की गुणवत्ता की जांच करने का आग्रह भी किया।
उन्होने कहा कि बाजार से सोना खरीदते समय सभी को हालमार्क निशान के चैक करना चाहिये ताकि सोने की गुणवता व शुद्धता का पता लगाया जा सके और किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचा जा सकें।
उन्होने सभी से बी.आई.एस. केयर एप्प को डाउनलोड़ कर अपने उत्पाद की गुणवता  व शुद्धता का परीक्षण करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा ,पीओ.  डीआरडीए सोनू गोयल , उपनिदेशक बागवानी.  राहुल कटोच , डॉ अजय, दिनेश कुमार सहित सभी विभागो के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे ।-०-