पंचायत जनप्रतिनिधि जनता की आवाज : बिंदल

पंचायत जनप्रतिनिधि जनता की आवाज : बिंदल

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन— 30 अक्तूबर

पांवटा साहिब, जन प्रतिनिधि जनता की आवाज होते हैं और उनके ऊपर राजनीतिक दबाव बनाना गलत है, पंचायती राज के जीते जन प्रतिनिधियों की पंचायत के निर्माण और समाज के निर्माण में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है ऐसा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने भाजपा द्वारा आयोजित एक बीडीसी सदस्य प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि देश में थ्री टायर सिस्टम चलता है और उसमें से सबसे बड़ी भूमिका पंचायती राज के जीते हुए प्रतिनिधि निभा रहे है।

उन्होंने कहा की 2014 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) देश में वित्तीय समावेशन लाने का सबसे बड़ा साधन बनकर उभरी है। 50 से अधिक सरकारी योजनाओं के तहत लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए जा रहे हैं, और पीएमजेडीवाई ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने यह भी कहा कि जब योजना शुरू की गई थी, तो लोगों के एक निश्चित वर्ग ने ''भद्दे'' टिप्पणी की थी और कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक दबाव में होंगे क्योंकि ये शून्य शेष खाते हैं। हालाँकि, इन खातों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की शेष राशि है, बिंदल ने अपने संबोधन में उन्होंने जलवायु वित्तपोषण और उससे जुड़ी चुनौतियों पर भी विस्तार से बात की। बिंदल ने यह भी कहा कि मौजूदा वैश्विक स्थिति में बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) सहित बहुपक्षीय संस्थान कम प्रभावी हो गए हैं।

 

वर्ग में पूर्व मंत्री सुखराम चौधरी, सांसद सुरेश कश्यप, प्रदेश सचिव मुनीश चौहान, जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, बलदेव तोमर, बलदेव भंडारी, सीमा कन्यालाल, जिला वा प्रदेश के पदाधिकारी गण बीडीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्य उपस्थित रहे।