पंचायत उपचुनाव के लिए मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशित........ 25 सितंबर तक दाखिल करवाए जा सकते हैं दावे या आपत्तियां......

पंचायत उपचुनाव के लिए मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशित........ 25 सितंबर तक दाखिल करवाए जा सकते हैं दावे या आपत्तियां......

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर , 19  सितंबर  
 जिला की विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं में रिक्त हुए पदों के लिए उपचुनाव हेतु उक्त संस्थाओं की मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण का कार्य आरंभ कर दिया गया है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) हेमराज बैरवा ने इसके लिए सभी खंड विकास अधिकारियों को पुनरीक्षण प्राधिकारी नियुक्त किया है।
   उपायुक्त ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशित करके इन्हें आम लोगों के निरीक्षण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कार्यालय, जिला परिषद कार्यालय, बीडीसी और संबंधित ग्राम पंचायतों के कार्यालयों में उपलब्ध करवा दिया गया है। ये प्रारूप एक सितंबर 2023 को अर्हता तिथि के आधार पर प्रकाशित किए गए हैं।
   उपायुक्त ने बताया कि इन मतदाता सूचियों के संबंध में दावे या आपत्तियां 25 सितंबर तक संबंधित पुनरीक्षण प्राधिकारी यानि खंड विकास अधिकारी के समक्ष स्वयं या अभिकर्ता के माध्यम से दाखिल करवाए जा सकते हैं। इन्हें डाक द्वारा भी भेजा जा सकता है। दावे या आपत्तियां दाखिल करने के प्रारूप पंचायत कार्यालय या बीडीओ कार्यालय में निशुल्क उपलब्ध रहेंगे।
   हेमराज बैरवा ने बताया कि पुनरीक्षण प्राधिकारी निर्धारित अवधि में प्राप्त दावे या आपत्तियों का निपटारा 28 सितंबर तक करेंगे। पुनरीक्षण प्राधिकारी के निर्णय के विरुद्ध 3 अक्तूबर तक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कार्यालय में अपील की जा सकती है, जिनका निपटारा 5 अक्तूबर तक कर दिया जाएगा तथा 7 अक्तूबर को मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।
-0-