सैनधार के नेहर स्वार क्षेत्र में किए हैं एक करोड से अधिक के विकास कार्य : विनय कुमार

सैनधार  के नेहर स्वार क्षेत्र  में किए हैं एक करोड से अधिक के विकास कार्य  : विनय कुमार

अक्स न्यूज लाइन नाहन 11 अक्तूबर : 
 विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार ने आज रेणुका विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नेहर-सवार के कैंथधाट  में आयोजित दो दिवसीय माता मनसा देवी मेला के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। इस अवसर पर उन्होने  उपस्थित जनसभा को नवरात्रों की शुभकामनाएं  देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अधिकांश मेले व त्योहार पौराणिक परम्पराओं पर आधारित है। माता मनसा देवी मेला  इसी समृद्ध संस्कृति एवं आस्था का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान के भागदौड़ भरे जीवन शैली में मेले और त्योहार हमारी युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति और अपनी मिट्टी से जोड़े रखने में अत्यंत कारगर है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आयोजित होने वाले इस प्रकार के मेलों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है और वह नशे से भी दूर रहते है। उन्होंने कहा कि सेंनधार की पंचायत नेहर स्वार में उनके द्वारा एक करोड़ से अधिक के विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष में रहकर भी उन्होंने इस क्षेत्र के विकास कार्य को रूकने नहीं दिया और उस समय में पराडा से भगाड़ा वाया मानरिया रोड को माता मनसा देवी मंदिर तक  पहुंचाया  है। उन्होंने मडीधार मंदिर संपर्क मार्ग के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा भी की।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को खेल भूमि बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी 240 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये तथा राज्य से बाहर खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डाइट मनी 500 रुपये की गई है। खिलाड़ियों की डाइट मनी में वृद्धि करना प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही वर्तमान में खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है। 


विनय कुमार ने कहा कि हिमाचल में विकास को गति देना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है।  उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए मेला समिति को बधाई दी। इससे पूर्व मेला प्रबंधक कमेटी कैंथधाट नेहर-सवार के प्रधान ने मुख्य अतिथि को शाॅल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस दो दिवसीय मेले के दौरान आयुष विभाग द्वारा लोगो के  निशुल्क स्वास्थ्य जांच व औषधि वितरण  के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। मेले के दौरान वॉलीबाल, कब्बड्डी तथा महिला मंडलों की  रस्साकसी, म्यूजिक चेयर व मटका तोड प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया तथा  सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से आए कलाकारों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया व साथ ही प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।


इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी सचिव दिनेश ठाकुर, अध्यक्ष कांग्रेस मंडल पच्छाद रंधीर पंवार, अध्यक्ष कांग्रेस जोन सैनधार हरेंद्र शर्मा ,प्रधान मेला कमेटी मनसा देवी व पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत नेहर-सवार राजेंद्र ठाकुर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।