निःशुल्क कोर्सों के आवेदन की बढ़ाई गई तिथि अब 30 सितम्बर

निःशुल्क कोर्सों के आवेदन की बढ़ाई गई तिथि अब 30 सितम्बर

अक्स न्यूज लाइन  मंडी, 30 अगस्त : 

भारत सरकार के कौशल विकास योजना के अंतर्गत करवाए जाने वाले निःशुल्क कोर्सों के लिए आवेदन की तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। एन.एस.आई.सी. प्रबंधक लोकेश भाटिया ने बताया  बारिश के कारण कई ग्रामीण क्षेत्रों में यातायात की सुविधा न मिलने के कारण कई अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे थे।  

इसी को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने की तिथि को 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के प्रशिक्षण संस्थान मंडी में 2024-25 में डॅाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटराइज्ड एकाउंटिंग, कटिंग टेलरिंग व फैब्रिक बैग मेकिंग के कोर्साें में 120 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने जा रहा है।  प्रशिक्षण के लिए आवेदक की आयु  18 साल या अधिक होनी चाहिए। इच्छुक अभ्यर्थी 2 पासपोर्ट फोटो, आधार कार्ड व योग्यता प्रमाण पत्रों की फोटोकॉपी के साथ प्रशिक्षण केंद्र में आवेदन कर सकता है। ये कोर्स सभी वर्ग एवं जाति के लोगों के लिए पूर्णतया निःशुल्क हैं और कोई पारिवारिक आय सीमा भी नहीं है।

कोर्स के बाद प्रतिभागियों को एनएसआईसी व मंत्रालय की तरफ से प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और अपना व्यवसाय शुरू करने व रोजगार दिलवाने में सहायता की जाएगी। प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागियों को स्वरोजगार संबंधी सरकार की विभिन्न सब्सिडी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। कोर्सों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी, निगम के पुलघराट मण्डी स्थित एनएसआईसी प्रशिक्षण केन्द्र  से संपर्क कर सकते हैं या कार्यालय दूरभाष 01905-226471 से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
--