राजस्थान के पर्यटकों ने उठाया....... हरिपुरधार की हसीन वादियों का लुत्फ......

राजस्थान के पर्यटकों ने उठाया....... हरिपुरधार की हसीन वादियों का लुत्फ......

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  28 जून - 2023
  हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिला के हरिपुरधार की वादियां देश भर के पर्यटकों को खूब लुभाने लगी है। शिमला कुल्लू मनाली और धर्मशाला में भीड़भाड़ और लगातार यातायात जाम के चलते अब उत्तर भारत के पर्यटकों ने सिरमौर की हरिपुरधार की हसीन वादियों का रुख कर लिया है। आज राजस्थान के भिवंडी का एक पर्यटक दल टेंपो ट्रैवलर से हरिपुरधार पहुंचा और वहां मानव हिल रिजॉर्ट के नाम से कैंपिंग साइट में पर्यटकों ने खूब मौज मस्ती की। राजस्थान में 50 डिग्री से अधिक के तापमान से हरिपुरधार पहुंचे इन पर्यटकों को 15 से 17 डिग्री टेंपरेचर ने ठंड से कांपते हुए देखा गया। यही नहीं शाम के समय इन पर्यटकों ने मानव हिल रिजॉर्ट के मालिक मेला राम शर्मा से बोनफायर यानी अलाव जलाने का आग्रह किया ताकि कंपाती ठंड से बचा जा सके। अधिकतर पर्यटक बोनफायर के पास कंबल ओढ़ कर बैठे रहे।
राजस्थान से हरिपुरधार घूमने आए 15 सदस्य दल के मुखिया हेमेंद्र सिंह राघव ने बताया कि उन्हें जून के महीने में इतना मनमोहक वातावरण आज तक कहीं नहीं मिला जितना हरिपुरधार की इन सुंदर वादियों में आनंद आया है। उन्होंने कहा कि मैदानी क्षेत्रों में हम लोग एयर कंडीशंड कमरों में भी चैन से नहीं रह पाते जबकि यहां की वादियों का समूचा वातावरण एयर कंडीशनर से भी सुहाना है।
राजस्थान के भिवंडी से आए एडवोकेट उमाशंकर शर्मा ने बताया कि उन्होंने हिंदुस्तान में अनेक क्षेत्रों का भ्रमण किया है परंतु हरिपुरधार की सुंदर वादियों ने उनका मन मोह लिया है और वह हर साल गर्मियों के मौसम में इसी क्षेत्र में आते रहेंगे। उन्होंने कहा कि यदि हिमाचल सरकार यहां की सड़कों की दशा सुधारती है तो यहां देश विदेश के पर्यटकों की आवाजाही में बहुत इजाफा हो सकता है और यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से बहुत अच्छा विकास कर सकता है।
उन्होंने मानव हिल रिजॉर्ट की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए बताया कि यहां बहुत खूबसूरत कैंपिंग साइट विकसित की गई है और पर्यटक शांत और सुरम्य नजारों से ओतप्रोत कैंपिंग साइट को बहुत पसंद करते हैं। यहां लोगों का व्यवहार भी बहुत ही शालीन और मैत्रीपूर्ण है और इनके व्यवहार में अतिथि देवो भव की सूक्ति चरितार्थ होती है।
हरिपुरधार में मानव हिल रिजॉर्ट के प्रबंध निदेशक मेलाराम शर्मा ने बताया कि राजस्थान से आए इन पर्यटकों को हिमाचली व्यंजन परोसे गए जिसे उन्होंने बहुत पसंद किया।