धूमधाम से मनाया जाएगा जुन्गा का पारंपरिक दशहरा मेला : नरायण

धूमधाम से मनाया जाएगा जुन्गा का पारंपरिक दशहरा मेला : नरायण
अक्स न्यूज लाइन शिमला 10 अक्तूबर : 
 क्योंथल क्षेत्र का प्राचीन एवं प्रसिद्ध दशहरा मेला  इस वर्ष ऐतिहासिक स्कूल ग्राउंड जुन्गा में धूमधाम से  मनाया जाएगा। ंप्रदेश के जाने माने  लोक गायक केशव शर्मा, मोहन गुलेरिया, उपाग्या चंदेल, पंकज ठाकुर, दीपक चौहान और शशि चौहान अपनी सुरीली आवाज से मेले में लोगों का भरपूर मनोरंजन करवाएंगे । यह जानकारी देते हुए तहसीलदार जुुन्गा एवं मेला अधिकारी नारायण सिंह  वर्मा ने बताया कि इसकेे अलावा मेले में स्थानीय कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा को दिखाने के अवसर दिए जाएगा ।

उन्होने इस तीन दिवसीय मेले के आयोजन बारे  बताया कि परंपरा के अनुसार 12 अक्तूबर को दशहरा के पावन पर तत्कालीन क्योंथल रियासत के राजा  खुश विक्रम सेन द्वारा रावण, कुभंकर्ण और मेघनाद के पुलतों को जलाकर लंका दहन किया  जाएगा । इसी प्रकार 13 अक्तूबर को दिन में महिलाओं की रस्साकस्सी सहित अन्य  प्रतियोगिताएं रखी गई है जिसमें विभिन्न महिला मंडलों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा भाग लिया जाएगा । इसके अतिरिक्त दिन में स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें जुन्गा क्षेत्र के सभी स्कूल अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगें । इस मौके पर  डीसी शिमला अनुपम कश्यप बतौर अतिथि शिरकत करेगें ।  रात्रि को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है जिसमें प्रदेश के प्रसिद्ध लोक कलाकार भाग लेगें । 14 अक्तूबर को विशाल दंगल होगा जिसमें उत्तरी भारत के नामी पहलवान भाग लेगें । महिला कुश्ती अंतिम मेले का मुख्य आकर्षण रहेगी। कुश्ती में  पृथ्वी विक्रम सेन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होगें ।

तहसीलदार ने बताया कि मेले में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष प्रबंध किए गए है । मेला स्थल पर पानी, बिजली इत्यादि के प्रबंध के लिए समितियों का गठन किया गया है । इस मौके पर नायब तहसीलदार राजेन्द्र ठाकुर, जुन्गा पंचायत के प्रधान बंसी लाल कश्यप, पंकज सेन सहित मेला समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे ।