डा. बिन्दल के नाहन शहर के संकल्प पत्र से नाहन में उत्साह बागड़ यात्रा आरम्भ करने तथा नौणी का बाग और मियां मंदिर के जीर्णोद्धार की घोषणा

डा. बिन्दल के नाहन शहर के संकल्प पत्र से नाहन में उत्साह बागड़ यात्रा आरम्भ करने तथा नौणी का बाग और मियां मंदिर के जीर्णोद्धार की घोषणा

नाहन-10-नवम्बर-विधायक एवं पूर्व अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश  डा. राजीव बिन्दल ने हाल ही में नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लिए ‘‘ ऐसा होगा भविष्य का नाहन विधानसभा क्षेत्र’’ नामक संकल्प पत्र जारी किया जिसे लेकर नाहन शहर के निवासियों में उत्साह है। बिन्दल ने अपने संकल्प पत्र  में नाहन शहर के ऐतिहासिक-धार्मिक भावनाओं से जुड़े स्थलों के विकास की बात प्रमुखता से की है।
डा. बिन्दल ने अपने संकल्प पत्र में नाहन में हर साल निकलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा को प्रदेश स्तरीय दर्जा देने की घोषणा से नाहन शहर वासियों में उत्साह है। उल्लेखनीय है कि नाहन में पिछले एक दशक से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। नाहन में प्राचीन भगवान जगन्नाथ मंदिर स्थित है और इस यात्रा में हजारों की संख्या में लोग भाग लेते हैं।
डा. बिन्दल ने नाहन के दो ऐतिहासिक मंदिरों के जीर्णोद्धार कार्य प्रारम्भ हाल ही में किये थे। नौणी का बाग स्थित प्राचीन भगवान नरसिंह मंदिर और भगवान परशुराम का मियां मंदिर के संपूर्ण जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। इन दो मंदिरों से नाहन की जनआस्था जुड़ी हुई है।
जगन्नाथ रथ यात्रा के प्रमुख प्रकाश बंसल कहते हैं कि डा. बिन्दल ने नाहन में जगन्नाथ रथ यात्रा को राज्य स्तरीय दर्जा देने का जो वायदा नाहन वासियों से संकल्प पत्र में किया है उससे रथ यात्रा के सभी सेवकों और शहर वासियों में उत्साह है। उन्होंने कहा कि डा. बिन्दल जैसा व्यक्ति ही इस कार्य के बारे में विचार कर सकता है और उसे कार्यान्वित कर सकता है।
नाहन से बागड़ यात्रा आरम्भ करने की डा. बिन्दल की घोषणा को संकल्प पत्र में शामिल करने का गोगा जाहरवीर के श्रद्धालुओं ने स्वागत किया है। नाहन क्षेत्र में गोगा जाहरवीर अराध्य हैं और क्षेत्रपाल के रूप में पूजे जाते हैं। नाहन स्थित गोगामाड़ी मंदिर रियासतकालीन है और यात्रा के आरम्भ होने से भक्तों को लाभ होगा।
भगवान नरसिंह मंदिर और परशुराम मंदिर मियां मंदिर जो दशकों पूर्व बने थे के संपूर्ण जीर्णोद्धार के डा. बिन्दल के प्रयासों की नाहन के लोगों ने सराहना की है। डा. बिन्दल ने हाल ही में इन दो मंदिरों का जीर्णोद्धार कार्य आरम्भ किया है।
डा. बिन्दल द्वारा नाहन में सीनियर सिटीजन के लिए अलग से लाईब्रेरी खोलने की घोषणा से शहर के वरिष्ठ लोगों में काफी उत्साह है। नाहन की महिमा लाईब्रेरी काफी पुरानी है और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार कर रहे विद्यार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस लिहाज से सीनियर सिटीजन के लिए खुलने वाली लाईब्रेरी काफी लाभप्रद रहने वाली है।  डा. बिन्दल ने जहां महिमा लाईब्रेरी का विस्तार करने की बात की है।  
नाहन के वरिष्ठ नागरिक सुरेश जोशी कहते हैं यह बेहतरीन आईडिया है। हम यह अपेक्षा डा. बिन्दल से ही कर सकते है। हम सीनियर सिटीजन के लिए अलग से लाईब्रेरी खोलने की डा. बिन्दल की घोषणा का शहर के कई अन्य वरिष्ठ नागरिकों ने स्वागत किया है।
-0