टूल फैक्ट्री में भीषण अग्निकांड, एक कामगार झुसला, लाखों का नुक्सान, कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

टूल फैक्ट्री में भीषण अग्निकांड, एक कामगार झुसला, लाखों का नुक्सान, कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

अक्स न्यूज लाइन --  सोलन,,  10 अप्रैल  2023
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के इंडस्ट्रियल एरिया परवाणू में सोमवार को एक टूल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग की लपटें इतनी विकराल थीं कि कंपनी प्रबंधन को फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा। शुरुआती जांच से लग रहा है क यह आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। घटना में एक व्यक्ति घायल हुआ, जबकि लाखों की संपत्ति जल जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

सेक्टर-3 स्थित एबी टूल कंपनी प्रबंधन के सौरभ जैन ने बताया कि उनकी फैक्ट्री में दूसरी मंज़िल पर आग लग गई, जहां पेंट, थिनर व अन्य सामग्री रखी जाती है। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है, लेकिन लगभग 2 लाख के क़रीब का नुकसान हुआ है, हालांकि करोड़ों की सम्पति जलने से बचाई गई। यह एक मैकेनिकल उद्योग है, जहां लोहे-केमिकल का अधिक इस्तेमाल होता है। 
परवाणू के फायर ब्रिगेड ऑफिसर टेक चंद ने बताया कि उन्हें सूचना मिलते ही हमारे फायर ब्रिगेड के जवान गाड़ी सहित मौके पर पहुंचे। उसके बाद दूसरा टर्नआउट 7 क्रू मेंबर के साथ उक्त घटना स्थल पर पहुंचा। टेक चंद ने बताया कि एबी टूल कंपनी की दूसरी मंज़िल पर आग लगी थी, जहां ऑटो क्राफ्ट कास्टिंग मशीन, थिन्नर व पेंट रखा हुआ था। 
उन्होंने बताया कि लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस घटना में एक व्यक्ति आग से झुलस गया, जिसे ईएसआई अस्पताल ले जाया गया। कंपनी का लगभग 2 लाख का नुकसान हुआ है और लगभग 9 करोड़ के क़रीब संपत्ति को बचा लिया गया है।