जिला स्तरीय बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया

जिला स्तरीय बाल दिवस  हर्षोल्लास के साथ मनाया

अक्स न्यूज   लाइन .. लाहौल स्पीति, 14  नवम्बर
 

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का 134वां जन्म दिवस आज लाहौल मण्डल के वरिष्ठ माध्यामिक विद्यालय केलंग में  महिला एवं बाल विकास तथा वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला केलंग संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय बाल दिवस के रूप मे बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।

इस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को बधाई देते हुए युवा पीढ़ी से सामाजिक गतिविधियों में भाग लेकर राष्ट्र निमार्ण में सहयोग देने का आह्वान किया । उपायुक्त ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू छोटे बच्चों में भारत की भविष्य को देखते थे इसलिए चाचा नेहरू बच्चों से प्यार करते थे। उपायुक्त ने शिक्षकों से आग्रह किया कि सामाजिक सदभावना को बनाए रखने के लिए प्रेरित करें साथ ही शिक्षकों को निर्देश दिया कि विद्यार्थियों को उनके प्रतिभा के अनुरूप तैयार करने पर बल दिया जाऐ ताकि विद्यार्थी अपने-अपने प्रतिभा के अनुसार विकसित कर सकें।

इस अवसर पर 9वीं कक्षा की प्रियांशी तथा 7वीं कक्षा की डिंपल ने नेहरू के राष्ट्र निमार्ण में दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। इस से पूर्व उप निदेशक सतीश कोडा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्वलित कर किया ।

इस अवसर पर बाल विकास अधिकारी खुशविंद्रर सिंह ने बच्चों एवं महिलाओं के सम्बन्ध में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं की सम्बन्ध में संक्षिप्त जानकारी प्रदान की । इसके अतिरिक्त डा0 राजेश ने लडकियों के सेनिटरी हाईजीन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। बाल दिवस के अवसर पर मंडी में आयोजित कला उत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने वाली दो छात्राओं कशिश और कनिका को वाद्ययंत्र संगीत और पारंपरिक नृत्य में बेहतरीन प्रस्तुति के लिए उपायुक्त ने सम्मानित किया ।