गुणात्मक और समयबद्ध रूप से मूलभूत अधोसंरचनाओं को तैयार कर आम जनता को समर्पित करना है प्रदेश सरकार की प्राथमिकता - जगत सिंह नेगी,,,,

गुणात्मक और समयबद्ध रूप से मूलभूत अधोसंरचनाओं को तैयार कर आम जनता को समर्पित करना है प्रदेश सरकार की प्राथमिकता - जगत सिंह नेगी,,,,

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 3 जून - 2023
राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के रिकांग पिओ में एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
राजस्व मंत्री ने कहा की मूलभूत अधोसंरचना का सुदृढ़ीकरण प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार का विशेष बल गुणात्मक और समयबद्ध रूप से राज्य की जनता को मूलभूत अधोसंरचना तैयार कर उसका उचित लाभ प्रदान करना है।
जगत सिंह नेगी ने आईटीडीपी के तहत लोक निर्माण विभाग,  विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि, भूमि संरक्षण, पशु पालन विभाग, इत्यादि द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने आई.टी.डी.पी के तहत जल से कृषि को बल, प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना, हिम-कुकुट पालन योजना, मुख्य मंत्री कृषि उत्पादन संरक्षण योजना, मुख्यमंत्री कृषि संवर्धन योजना, इत्यादि योजनाओं की समीक्षा भी की।
मंत्री ने जिले में निर्माणाधीन पशु चिकित्सालयों तथा स्कूल भवनों को शीघ्र तयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने रिकांग पिओ में निर्माणाधीन खेल स्टेडियम, यूथ हॉस्टल कल्पा, स्वास्थ्य उपकेंद्र कुन्नू-चारंग, आयुर्वेदिक चिकित्सालय नमज्ञया, ओद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान रिकांग पिओ में कार्यशाला, शिपकिला के निकट सामुदायिक ट्रेड मार्ट भवन सहित अन्य कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को थोपन के गर्मझरने को शीघ्र आरंभ करने को कहा ताकि लोग इसका लाभ उठा सकंे।
राजस्व मंत्री ने जिले में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भवन निर्माण के लिए पूर्वनिर्मित संरचनाओं को सथापित करने की संभावनाओं को खोजने के निर्देश भी दिए।
इसके उपरांत, राजस्व मंत्री ने जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियन्ता संजीव सोनी, अधिशाषी अभियन्ता पूह संजय कौशल, अधिशाषी अभियन्ता रिकांग पिओ अभिषेक शर्मा तथा अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विभाग के कार्यों की समिक्षा भी की। उन्होंने जल शक्ति विभाग को जिले में चल रहे लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को पानी की पाइपों को जमीन के नीचे अच्छे से दबाने को कहा तथा जल स्त्रोतों के संवर्धन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को लक्ष्य निर्धारित कर समयबद्ध रूप से कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होंने जिले में प्रस्तावित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को प्राथमिकता के आधार पर तयार करने को कहा।
अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग ने जानकारी दी कि रिकांग पिओ में 24 घंटे जल आपूर्ति उपलब्ध करवाई जा रही है।
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश, उपमण्डलाधिकारी कल्पा डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता, परियोजना अधिकारी आई.टी.डी.पी शिव कुमार शर्मा, सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।
.0.