ठौड़ निवाड़ पंचायत में कूड़ा संयंत्र लगाने का ग्रामीण कर रहे विरोध, मामले को लेकर डीसी से मिलने पहुंचा ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल

ठौड़ निवाड़ पंचायत में कूड़ा संयंत्र लगाने का ग्रामीण कर रहे विरोध, मामले को लेकर डीसी से मिलने पहुंचा ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल

अक्स न्यूज लाइन नाहन 07 मार्च : 

सिरमौर जिला के राजगढ़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत ठौड़ निवाड़ के ग्रामीण पंचायत में स्थापित किए जा रहे कूड़ा संयंत्र के विरोध में उतर गए है। कूड़ा संयंत्र खोले जाने की विरोध में आज ग्रामीण जिला मुख्यालय नाहन पहुंचे और पंचायत प्रधान रामस्वरूप की अध्यक्षता में DC सिरमौर को ज्ञापन सौंपकर कूड़ा संयंत्र दूसरे स्थान पर स्थापित करने की माँग की।
पंचायत के लोगों ने बताया कि साल 2019 से लगातार कूड़ा संयंत्र खोलने का विरोध यहां पर ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है क्योंकि यहां कूड़ा संयंत्र खुलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । लोगो ने बताया कि जिस स्थान को चयनित किया गया है उसके साथ स्कूल,प्राचीन मठ,प्राचीन पानी का चश्मा और लोगो की घासनिया है ऐसे में लोगो को यहाँ आने वाले समय मे परेशानियों का सामना करने पड़ेंगा।

लोगों कहा कि इससे पूर्व डीसी सिरमौर रह चुके डॉ आरके परुथी इस स्थान का विजिट कर यहां कूड़ा संयंत्र स्थापित न करने का फैसला लिया था। मगर बीते माह 29 फरवरी को यह भूमि नगर पंचायत राजगढ़ को स्थानांतरित की गई जिसके बाद एक बार फिर से यहां कूड़ा संयंत्र स्थापित करने का नगर पंचायत राजगढ़ द्वारा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने  कहा कि क्षेत्र में आसपास और भी कई स्थान है जहां पर कूड़ा संयंत्र को स्थापित किया जा सकता है।

लोगों का यह भी कहना है कि यदि यहां कूड़ा संयंत्र स्थापित होता है तो यहां पहुंचने वाले टूरिस्ट से जो लोगों को आमदनी होती है उस पर भी बुरा असर पड़ेगा। वहीं उन्होंने यह भी बताया कि संयंत्र स्थापित  होने पर यहां फसलों पर भी बुरा असर पड़ेगा क्योंकि यहाँ पशुओं की भरमार हो जाएगी।

ग्रामीणों ने बताया कि नगर पंचायत राजगढ़ द्वारा यहां कूड़ा संयंत्र स्थापित करने को लेकर न तो पंचायत से NOC ली गई और न ही वन विभाग से। इसके साथ-साथ एनजीटीके मानकों को भी दरकिनार कर इस कूड़ा संयंत्र को आनन फानन में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस प्रतिनिधि मंडल में पंचायत के कुशल राज सुनील चौहान राजेंद्र पुंडीर धनंजय कुमार सुरजीत सिंह आशीष कुमार गीता राम दयाराम संतराम बलदेव विक्रम सिंह समेत दो दर्शन से अधिक लोग मौजूद रहे।