किशोरियों को दिखाया बैंक, पुलिस चौकी और फल विधायन केंद्र

किशोरियों को दिखाया बैंक, पुलिस चौकी और फल विधायन केंद्र

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर , 23  जून - 2023
बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय टौणी देवी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 11 से 18 वर्ष तक की लड़कियों के लिए एक्सपोजर विजिट आयोजित की। एक्सपोजर विजिट के दौरान इन किशोरियों को एसबीआई शाखा टौणी देवी, पुलिस चौकी टौणी देवी और फल विधायन केंद्र टौणी देवी का भ्रमण करवाया।
 एसबीआई शाखा के भ्रमण के दौरान प्रबंधक कंवर सिंह ने किशोरियों को सुकन्या समृद्धि योजना, एजूकेशन लोन और अन्य बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी। जबकि, पुलिस चौकी में एएसआई केवल ङ्क्षसह ने किशोरियों को पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। फल विधायन केंद्र में भी किशोरियों को इस केंद्र की गतिविधियों की जानकारी दी गई।
 बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने किशोरियों को अपनी आम दिनचर्या में संतुलित एवं पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में सही पोषण बहुत जरूरी होता है। इस दौरान सुबह का नाश्ता, दोपहर और शाम का भोजन हमेशा समय पर तथा पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। बाजार के फास्ट फूड के बजाय घर का खाना, हरी पत्तेदार सब्जियां और अलग-अलग सीजन में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पौष्टिक सब्जियां खानी चाहिए। सुकन्या कुमारी ने कहा कि हमें स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल पीना चाहिए।