प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरे : कटवाल

प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में स्वच्छता अभियान के 10 साल पूरे : कटवाल
अक्स न्यूज लाइन शिमला 2 अक्टूबर : 
 
गांधी जयंती के अवसर पर भाजपा शिमला मंडल द्वारा रिज मैदान पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव कटवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे।

संजीव कटवाल ने कहा की आज प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में स्वच्छता अभियान की शुरुवात की गई थी और इस ऐतिहासिक अभियान को आज 10 साल पूरे हो गए है। देश भर इस अभियान के माध्यम से एक बड़ी क्रांति आई है, इस विशाल उपक्रम ने सफलतापूर्वक राष्ट्रव्यापी भागीदारी जुटाई, जिसने इसे वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन आंदोलन के रूप में चिह्नित किया। 2019 तक, मिशन ने 100 मिलियन से अधिक व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया, 6 लाख से अधिक गांवों को ओडीएफ घोषित किया, जो महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि थी और एसडीजी लक्ष्य 6.2 के साथ संरेखित थी।
उन्होंने कहा की  स्वास्थ्य सुधार की दृष्टि से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि 2014 की तुलना में 2019 में डायरिया से 300,000 कम मौतें हुईं, जिसका सीधा कारण बेहतर स्वच्छता है। आर्थिक लाभ की दृष्टि से खुले में शौच से मुक्त गांवों में रहने वाले परिवारों को स्वास्थ्य लागत पर प्रतिवर्ष औसतन 50,000 रुपये की बचत हुई। पर्यावरण संरक्षण, ओडीएफ क्षेत्रों में भूजल प्रदूषण में उल्लेखनीय कमी देखी गई। महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान में वृद्धि, स्वच्छता सुविधाओं तक बेहतर पहुंच के कारण 93% महिलाएं घर पर सुरक्षित महसूस करती हैं।

कटवाल ने केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा की प्रदेश को एनडीआरएफ से मिली 189 करोड़ की मदद। गृह मंत्रालय ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) से केंद्रीय हिस्से के रूप में और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से अग्रिम राशि के रूप में 14 बाढ़ प्रभावित राज्यों को 5858.60 करोड़ जारी किए हैं। इसमें से केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से केंद्रीय हिस्सेदारी और एनडीआरएफ से अग्रिम राशि के रूप में 189.20 करोड़ दिए जाने को मंजूरी दी है।

इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा, रमा ठाकुर, कुसुम सदरेट, मंडल अध्यक्ष सुनील धर, महामंत्री जिया लाल, युवा मोर्चा अध्यक्ष श्याम शर्मा, गौरव शर्मा, पार्षद कल्याण धीमान, सुदीप महाजन उपस्थित रहे। भाजपा प्रदेश महामंत्री बिहारी लाल शर्मा ने काली बड़ी मंदिर में स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम में विशेष रूप से भाग लिया।