एक देश एक चुनाव बहुत ही विकासोन्मुख विचार .....मेलाराम शर्मा

एक देश एक चुनाव बहुत ही विकासोन्मुख विचार .....मेलाराम शर्मा

 अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  01  सितंबर  - 2023
सिरमौर जिला भाजपा प्रवक्ता मेलाराम शर्मा ने केंद्र सरकार द्वारा एक राष्ट्र एक चुनाव नीति को लागू करने की संभावनाएं तलाशने  के लिए पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्णय का स्वागत किया है। जिला प्रवक्ता ने बताया कि एक देश एक चुनाव बहुत ही विकासोन्मुख विचार है और लगातार चुनाव के कारण देश में बार-बार आचार संहिता लगने से धन और बल दोनों की हानि होती है और देश के विकास में रुकावट आती है।
मेलाराम शर्मा ने बताया कि लोकसभा और विधानसभाओं के लिए अलग-अलग समय पर चुनाव होने के कारण बार-बार शिक्षकों, कर्मचारीयों और सुरक्षा बलों की तैनाती से देश प्रदेश के संसाधनों पर विपरीत असर पड़ता है। चुनाव के लिए बार-बार तैनाती के कारण कर्मचारी अधिकारी और शिक्षक वर्ग अपने देश के विकास की अपेक्षा अपना समय बार-बार होने वाले चुनाओं पर बर्बाद करते हैं। यदि एक देश एक चुनाव नीति लागू होती है तो देश प्रदेश के कर्मचारी और अधिकारी अपने संसाधन और समय विकासोन्मुख  योजनाओं के कार्यान्वयन  पर लगा सकेंगे। उन्होंने कहा की बार-बार चुनाव होने से आम जनजीवन तो प्रभावित होता है साथ में विकास प्रक्रिया में भी रुकावट आती है। उन्होंने कहा की लोकसभा और विधानसभा चुनाव अलग-अलग समय पर होने के कारण राज्य सरकारें आवश्यक नीतिगत निर्णय भी नहीं ले पातीं और विभिन्न योजनाएं लागू करने में बार बार‌ बाधाएं आती रहती है। 
मेलाराम शर्मा ने कहा कि देश प्रदेश में बार-बार आचार संहिता लागू होने के कारण सत्ताधारी दल ना तो किसी नई योजना की घोषणा कर सकती है और ना ही योजना शुरू करने के लिए वित्तीय स्वीकृतियां प्रदान कर पाती हैं इससे निसंदेह ही विकास प्रक्रिया प्रभावित होती है।
जिला प्रवक्ता ने बताया कि बार-बार चुनाव होने से सरकारी खजाने पर भीअनेक बार अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ता है और देश प्रदेश का धन विकास कार्यों की अपेक्षा चुनावों पर खर्च होता है । एक देश एक चुनाव की नीति लागू होने पर काले धन और भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान अनेक राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों द्वारा काले धन का खुलकर इस्तेमाल किया जाता है। बार-बार चुनाव पर रोक लगने से इस प्रकार के अनैतिक कार्यों पर भी रोक लग पाएगी।
मेलाराम शर्मा ने बताया कि इस प्रकार के ठोस निर्णय लेने की क्षमता केवल भारतीय जनता पार्टी की सरकार में ही है । उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी 18 से 22 सितंबर तक बुलाए जा रहे संसद के विशेष सत्र के दौरान एक राष्ट्र एक चुनाव नीति पर ठोस फैसला लिया जाएगा ताकि बार बार होने वाले चुनावों के कारण आने वाली अनेक समस्याओं से निजात पा कर देश और प्रदेश में विकास गति तेज हो पाएगी।