एक और वार्षिक परीक्षा शुरू दूसरी तरफ सीनियर सकैंडरी विगं के छात्रों को नशा न करने कीऑनलाइन पोर्टल पर दिलाई शपथ

एक और वार्षिक परीक्षा शुरू दूसरी तरफ सीनियर सकैंडरी विगं के  छात्रों को नशा न करने कीऑनलाइन पोर्टल पर दिलाई शपथ

 अक्स न्यूज लाइन -- शिमला, 3 मार्च 2023
राज्य के शिक्षा की सरकारी स्कुलों में छात्रों और स्टाफ को गैर शिक्षण गतिविधियों में व्यस्त करने की कवायदें थमने का नाम नही ले रही है। हैरानी की बात यह है कि वार्षिक परीक्षाऐं शुरू हो चुकी है। लेकिन इसके बावजूद ऐसी गतिविधियों पर सरकार ब्रेक नही लगा पाई है। 
शुक्रवार को एक और वार्षिक परीक्षाओं का दौर शुरू तो  दूसरी तरफ सीनियर सकैंडरी विगं छात्रों आनन फानन में बीती रात शिक्षा निदेशक के आए अनिवार्य आदेशों के बाद को छात्रों को नशा न करने की भारत सरकार के नशा निवारण  पोर्टल पर ऑनलाईन शपथ दिलाई गई। मिली जानकारी के अनुसार शपथ केवल जमा एक कक्षा के हजारों के साथ स्कुलों में आए स्टाफ ने ली। 
शिक्षा  विभाग द्वारा शुक्रवार को वार्षिक परीक्षा के पहले ही दिन जमा दो विगं के छात्रों को को नशा निवारण के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करके नशा न करने की शपथ  िगई। शिक्षा विभाग ने सीनियर  सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों,टीचरों एवं नॉन टीचिंग स्टाफ  के लिए जारी किए थे। मिली जानकारी के अनुसार निदेशक शिक्षा विभाग उच्च द्वारा जारी आदेशों में कहा गया था कि भारत सरक ार के नशा निवारण पोर्टल पर ऑनलाइन शपथ दिलाई जाए।  हैरानी की बात यह है कि एक और मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री शिक्षा में गुणवत्ता लाने की बात कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद जबकि स्कुलों में वार्षिक परीक्षा शुरू हो चुकी है  अभी भी अन्य कार्यक्रम स्थगित नहीं हो रहे। डाईट संस्थान की ओर से शिक्षकों ट्रनिंग में बुलाया जा रहा है। सरकार के लिए यह सब सिस्टम का हिस्सा हो सकता है। शुक्रवार को सभी स्कूलों में सीनियर सेकेंडरी रिंग के छात्रों को नशा न करने की शपथ दिलाई गई। यह शपथ नशा निवारण पोर्टल पर ऑनलाइन हुई। इस मामले में विभाग ने राज्य के तमाम शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश दिए थे कि कि शुक्रवार को एक  बजे तक ऑनलाइन पोर्टल पर नशा न करने की शपथ दिलाकर डाटा हेड क्वार्टर भेजने को कहा था। ताकि यह जानकारी शिक्षा सचिव व भारत सरकार को दी जा सके। 
 इस मामले में शिक्षा उपनिदेशक करमचंद ने बताया कि आदेश मिलने के बाद आज जिले के तमाम सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में जमा दो विंग के विद्यार्थियों को नशा न करने की ऑनलाइन दिलाई गई है डाटा कलेक्ट किया जा रहा है जल्दी रिपोर्ट विभाग को दी जा रही है।