आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपनायें स्वंरोजगार-उपायुक्त

आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा अपनायें स्वंरोजगार-उपायुक्त

नाहन, 22 दिसम्बर। उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम की अध्यक्षता में गत बुधवार को यूको स्वरोजगार संस्थान (यूको-आरसेटी) सिरमौर की स्थानीय परामर्श कमेटी की बैठक आयोजित हुई।
  उपायुक्त ने आरसेटी के माध्यम से सभी विभाग के अधिकारियों को उद्यमी विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवक युवतियों को आरसेटी से प्रशिक्षण लेकर बैंकों से ऋण प्राप्त कर अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों मे आर्थिकी में सुधार लाया जा सकता है।
  इस अवसर पर संस्थान की निदेशक अनिता शर्मा ने यूको-आरसेटी की सितम्बर माह की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि यूको-आरसेटी सिरमौर, वर्ष 2010 से विभिन्न क्षेत्रों जैसे  कृषि, हैंडलूम, हैंडिक्राफट, इलैक्ट्रानिक, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, इलैक्ट्रिकल, ब्यूटी वैलनेस में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर है। उन्होंने कहा कि निशुल्क प्रशिक्षण के लिए 18 से 45 वर्ष तक के बेरोजगार युवक-युवतियां पात्र हैं।  इस वित्तीय वर्ष मे आरसेटी अभी तक 10 विभिन्न प्रशिक्षण कोर्स प्रदान कर चुका है, जिसके अन्तर्गत 261 युवक तथा युवतियांे को प्रशिक्षित किया जा चुका है।  
  डी.डी.एम. नाबार्ड ब्रिक्रमजीत सिंह ने कहा कि प्रशिक्षार्थियों को हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक और एच.डी.एफ.सी. बैंको के माध्यम से ज्वांइट लाईबल्टी ग्रुप योजना के अन्तर्गत ऋण सुविधा से जोड़ा जा सकता है।
  राज्य निदेशक आरसेटी जे.पी. सिंह ने इस अवसर पर बताया कि इस वितीय वर्ष में अभी तक 60 से अधिक युवक युवतियां ने अपना स्वरोजगार स्थापित किया है।
  अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव अरोड़ा, प्रधानाचार्य आई.टी.आई. नाहन अशरफ अली व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।