अध्यापक विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें निखारने का प्रयास करें- राजेश धर्माणी

अध्यापक विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचान कर  उन्हें निखारने का प्रयास करें- राजेश धर्माणी

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर  16 अक्तूबर :
बिलासपुर 16  अक्टूबर - राजकीय कॉलेज बिलासपुर में हिमाचल प्रदेश महाविद्यालयों के युवा उत्सव ग्रुप-1 2024 का आयोजन 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक किया गया।  जिसमें हिमाचल प्रदेश के 70 महाविद्यालय के युवा छात्रों ने थीम पर आधारित 10 विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया।
युवा उत्सव समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम योजना ,आवास और तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी ने कहा की युवा महोत्सवों जैसे आयोजनो से ही छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास आता है और उनमें कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा होता है । उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में शामिल होकर प्रत्येक कॉलेज का हर विद्यार्थी प्रतिभावान बन सकता है और खुद में निखार ला सकता है । उन्होंने कहा कि प्रतिभागी जिन विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके विजेता रहे हैं वे उसे और अधिक बुलंदियों तक लेकर जाऐं। 
 उन्होंने कहा कि कॉलेज में ऐसे बहुत से छात्र और छात्राएं है जो की बहुत ही प्रतिभाशाली है। लेकिन उचित मार्गदर्शन वह उचित मंच न मिलने के कारण वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाते। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वे विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचान कर  उन्हें निखारने का प्रयास करें, ताकि उन विद्यार्थियों को भी अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को कॉलेज की हर गतिविधि में भाग लेने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में विकसित भारत बनाने के लिए युवाओं को अपनी भूमिका तय करनी होगी। युवाओं को तय करना होगा कि समाज के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करें।
पूर्व विधायक बम्बर ठाकुर ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि बिलासपुर शीघ्र ही देश पर्यटक मानचित्र पर अपना नाम अकिंत करेगा।
कॉलेज प्रधानाचार्य पीएस कटवाल ने अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए तीनदिवसीय यूथ फेस्टीवल की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर पूर्व विधायक बाबू राम गौतम, अध्यक्ष जिला यूवा कांग्रेस अशिष ठाकुर, निदेशक हिमाचल प्रदेश स्टेट कॉपरेटिव बैंक सुनील कुमार शर्मा, जिला परिषद सदस्य गौरव शर्मा के अतिरिक्त अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। 
युवा उत्सव में ये प्रतियोगिताएं हुई आयोजित 
रंगोली, कोलॉज, फोटोग्राफी, डिबेट, क्ले मॉडलिंग, कार्टूनिंग, पेंटिंग, क्विज, पोस्टर मेकिंग तथा एलोक्यूशन
ये रहे विजेता
कार्टूनिंग में डिग्री कॉलेज कांगड़ा के शुभम तृतीय स्थान पर, आरकेएमबी शिमला के नवंग दूसरे स्थान पर तथा गवर्नमेंट कॉलेज नगरोटा सूरियां के अनिकेत गुलरिया प्रथम स्थान पर रहे।
क्ले मॉडलिंग में बल्ब कॉलेज मंडी की कशिश तृतीया स्थान पर, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज धर्मशाला की सुहानी दूसरे स्थान पर, तथा गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज सराहन की खुशी प्रथम स्थान पर रही। 
कोलॉज मेकिंग में गवर्नमेंट कॉलेज कंडाघाट के जपजी सिंह तृतीया स्थान पर, जवाहरलाल नेहरू फाइन आर्ट्स कॉलेज शिमला की वैशाली भंडारी दूसरे स्थान पर, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज हमीरपुर के आशीष कुमार प्रथम स्थान पर रहे। 
रंगोली मेकिंग में एचपी यूनिवर्सिटी की प्रियंका, व गवर्नमेंट कॉलेज सीमा की प्रिया संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर, गवर्नमेंट कॉलेज कल्लू की सुनीता सोनी दूसरे स्थान पर तथा धर्मशाला कॉलेज की पलक चौधरी प्रथम स्थान पर रहे 
फोटोग्राफी में गवर्नमेंट कॉलेज सोलन के सरगम प्रकाश तीसरी स्थान पर, शिवा कॉलेज बिलासपुर के शिवम भारद्वाज दूसरे स्थान पर तथा गवर्नमेंट कॉलेज नाहन के विशाल प्रथम रहे ।
पोस्टर मेकिंग में गवर्नमेंट कॉलेज से सुबाथु की भूमिका तीसरी स्थान पर, गवर्नमेंट कॉलेज घुमारवीं की हर्षिता दूसरे स्थान पर तथा जवाहरलाल नेहरू फाइन आर्ट्स कॉलेज शिमला की रितिका कालरा प्रथम स्थान पर रही ।
पेंटिंग में गवर्नमेंट कॉलेज अर्की के संजय कुमार तीसरे स्थान पर, जवाहरलाल नेहरू फाइन आर्ट्स कॉलेज शिमला के आकाश त्यागी दूसरे स्थान पर तथा गवर्नमेंट कॉलेज धर्मशाला के निशांत प्रथान स्थान पर रहे। 
एलोक्यूशन में गवर्नमेंट कॉलेज राम शहर तथा गवर्नमेंट कॉलेज सीमा की मनीषा तथा रेहा संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही तथा गवर्नमेंट कॉलेज धर्मशाला की जानवी पठानिया दूसरे स्थान पर जबकि आरकेएमबी शिमला की पारुल जरागंटा प्रथम स्थान पर रहे।
 डिबेट मे राजकीय कॉलेज रामपूर की कशिश व अकिंता प्रथम, राजकीय कॉलेज संजोली की स्वनील सूर्या व दिव्याशं सूर्या तथा राजकीय कॉलेज सोलन की साहिल रनैक व पारूल कुमारी दुसरे स्थान पर जबकि राजकीय कॉलेज मण्डी के रूप सिंह व नेहा देवी तीसरे स्थान पर रहे। 
 क्वीज में शिवा कॉलेज ऑफ एजुकेशन शालिनी शर्मा, रमन कुमार व भारती ठाकुर प्रथम, पीजी सेंटर एचपीयू शिमला के सागर, पिंटू व अमन दूसरे स्थान पर जबकि राजकीय कॉलेज बिलासपुर के शिवम भारद्वाज, रंजना कुमारी व कुलदीप खन्ना ने तीसरा स्थान हासिल किया।