6 साल में एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के निर्माण की फाइल एक इंच नही सरकी...... -न एसटीमेट तैयार करवाया और न ही बजट दिया सरकार ने

6 साल में एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के निर्माण की फाइल एक इंच नही सरकी...... -न एसटीमेट तैयार करवाया और न ही बजट दिया सरकार ने

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन  31 मार्च 2023
करीब 6 साल बीत जाने के बाद भी एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के निर्माण की फाइल  एक इंच भी आगे नही सरकी। विभाग के जिले में तैनात अधिकारियों क ी उदासनीता के चलते आज तक न एसटीमेट तैयार करवाया गया और न ही प्रस्तावित इमारत की ड्रांईग बनी ऐसे में  सरकार बजट कहां से देती इसका जवाब विभाग के अधिकारियों के पास नही है। ऐसे में हरिपुर मोहल्ला में सीएमओं कार्यालय के पीछे से उपर पहाड़ी पर जाकर एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक के कार्यालय की इमारत के निर्माण की फाइल एक इंच भी आगे नहीं बढ़ सकी। 
जानकारी के अनुसार पुराने भवन को गिरा कर नई इमारत का निर्माण होना था। इस भवन को सालों पहले असुरक्षित घौषित कर दिया गया था। आलम यह है कि यह पुरानी इमारत खंडहर में तबदील हो चुकी है जिसमें नशेड़ी आ धमकते है तथा अन्य किस्म की गतिविधियां करने वाले शाम ढलते ही एकत्रित हो जाते हैं। सालों पहले इस इमारत में एलीमेंट्री व हायर एजुकेशन के कार्यालय हुआ करते थे। तब यहां चहल पहल होती थी लेकिन अब सालों से यह जगह विरान हो चुकी है।  
इमारत को बनाने के लिए यहां से दोनों कार्यालय एसएफडीए हॉल के पास तब्दील कर दिया गए थे। एलिमेंट्री शिक्षा का कार्यालय डाइट संस्थान के पुराने छात्रावास में चल रहा है जबकि उच्च शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय सालों पहले अपने नवनिर्मित भवन में तबदील कर दिया गया था। मिली जानकारी के अनुसार  प्रस्तावित भवन को बनाने से पहले पुराने भवन को असुरक्षित घोषित किया जा चुका था। इस भवन को गिराने के लिए टेंडर किया जाना था इसके लिए कभी चार लाख का बजट रखा गया था। इसी कड़ी में 2 लाख 83 हजार अनुमानित एस्टीमेट शिक्षा विभाग को भेजा गया था। जिले में स्थित संबंधित अधिकारियों ने अनुमानित बजट के कागज भेजे गए थे
 लेकिन लोक निर्माण विभाग की तरफ  से कोई ऐस्टीमेट व ड्राइंग बनाकर बजट की मंजूरी के नहीं दी गई जबकि उच्च अधिकारियों ने इसकी मांग की थी। उधर डाइट संस्थान के छात्रावास में सालों से शिक्षा उपनिदेशक एलिमेंट्री का कार्यालय चल रहा है। इससे डाइट संस्थान के छात्रों को छात्रावास सुविधा से महरूम किया गया है।
-एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के निर्माण को लेकर निदेशालय से जानकारी मांगी गई है। इस संबंध में जो भी औपचारिकताएं हैं चाहे वह एस्टीमेट बनाने की या फि र इमारत के ड्राइंग बनाने की होगी पुरी क ी जाएंगी।  निदेशालय को इस बाबत अवगत करवाया जा रहा है। 
- गुरजीवन सिंह, एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक सिरमौर  
-एलीमेंट्री शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के निर्माण की फाइल को लेकर शिक्षा उपनिदेशक से जवाब तलब किया जाएगा। सालों से प्रस्तावित इमारत का एसटीमेट व ड्रांइग तक नही तैयार करवाई गई यह गंभीर विषय है।
- आर.के.गौतम,डीसी सिरमौर