1 नवम्बर से शुरु होगा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट अभियान 2.0 रक्षा पेंशनभोगी फेस ऑथेंटिकेशन से जमा कर सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट: डीपीडीओ

1 नवम्बर से शुरु होगा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट अभियान 2.0 रक्षा पेंशनभोगी फेस ऑथेंटिकेशन से जमा कर सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट: डीपीडीओ

 अक्स न्यूज लाइन - धर्मशाला, 20  अक्तूबर  

रक्षा पेंशनभोगी अब फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से घर बैठे अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते हैं। रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी (डीपीडीओ) धर्मशाला अरुण कुमार ने जानकारी दी कि घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने के लिए पेंशनभोगी अपने या परिवार के किसी व्यक्ति के मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए मोबाइल फोन के ‘प्लेस्टोर’ से सबसे पहले ‘आधार फेस- आरडी’ ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी। इसके बाद वे ‘जीवन प्रमाण फेस’ ऐप डाउनलोड कर फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यूट्यूब की मदद से फेस ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को आसानी से समझा जा सकता है।
डीडीपीओ धर्मशाला ने बताया कि जो लोग मोबाइल फोन के माध्यम से स्वयं अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करवा सकते, उनके लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा 1 से 30 नवम्बर, 2023 डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट अभियान 2.0 चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी से पेंशनभोगियों के डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रक्षा पेंशनभोगी इस दौरान रक्षा पेंशन संवितरण अधिकारी (डीपीडीओ) धर्मशाला, योल और पालमपुर के कार्यालय में इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि पेंशनभोगी को फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) जमा करने के लिए इस अभियान का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस बात पर जोर दिया गया है कि पहचान करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए, जिससे पेंशनभोगियों को इस काम के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने से बचना पड़े।
.0.