90 फ़ीसदी दुकानदार खुले में कचरा फैंक रहे है बाजार में -ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकानों में डस्बीन का नही करते प्रयोग

90 फ़ीसदी दुकानदार खुले में कचरा फैंक रहे है बाजार में -ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकानों में डस्बीन का नही करते प्रयोग

नाहन,11 दिसंबर  शहर के प्रमुख बाजार के 90 फ़ ीसदी दुकानदार खुले में रोजाना अपनी दुकानों के सामने कचरा  फैंक रहे है। इन दुकानदारों को न तो कानून का डर है और न ही नगर परिषद का आलम यह है कि बाजार में रात को 8:00 बजे के बाद स्थिति क चरे को लेकर दयनीय नजर आती है। यहां सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को ज्यादातर दुकानदार अंगूठा दिखा रहे हैं। इस मामले में राजनीतिक दखल के चलते नगर परिषद दुकानदारों पर सीधे सीधे कार्रवाई करने में नाकाम रही है।  

आलम यह है कि 90 फ़ीसदी से ज्यादा दुकानदार अपनी दुकानों से रोजमर्रा निकलने वाले कचरा दिन भर दुकानों में संभालने की बजाए खुले में फै कते नजर आते हैं। रात्रि 8:00 बजे के बाद तो बाजार में दुकानों के आगे कहीं ना कहीं कचरा नजर आता है। बड़ा चौक में तो हालत खस्ता रहती है। जानकारी के 8:00 बजे बाजार बंद होने के साथ ही अधिकांश दुकानदार कचरा खुले में खुले में गिराने लगते हैं। इस कचरे को लेकर आवारा जानवर  उत्पात मचाते हैं। आरोप है कि नगर परिषद सियासी दखल के चलते दुकानदारों पर गारबेज एक्ट में कार्रवाई करने को लेकर चुप्पी साधे है जबकि जिला प्रशासन ने हाल ही में स्थानीय निकाय की बैठक में कचरा फेंकने वाले वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।
 

जानकारी के अनुसार ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकानों में डस्बीन का प्रयोग नहीं करते जिसके चलते ज्यादातर कचरा दुकानों के बाहर ही जा रहा है। इस मामले में जिलाधीश आर.के. गौतम ने कहा कि नगर परिषद को बैठक में निर्देश दिए गए है कि गारबेज एक्ट का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। कचरा फेंकने वाले लोगों को लोगों को लोगों या दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का जिम्मा नगर परिषद का है।