हिमालयन इंस्टीट्यटू ऑफ फार्मेसी के छात्र पतंजलि अनसंधान संस्थान के भ्रमण पर

हिमालयन इंस्टीट्यटू ऑफ फार्मेसी के छात्र पतंजलि अनसंधान संस्थान के भ्रमण पर

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन--19 मार्च 

हिमालयन इंस्टीट्यटू ऑफ फार्मेसी, कालाअबं के छात्र अपने समन्वयकों के साथ,Dr. Sakshi औरMr. Hitesh Thakur, हरिद्वार में हर्बलर्ब गार्डन और पतंजलि अनसंधान संस्थान का पता लगाने के लिए एक दिवसीय भ्रमण पर निकले। दौरे का उद्देश्य छात्रों को हर्बलर्ब चिकित्सा की खेती, प्रसंस्करण और अनसंधान पहलओु  के बारेमेंप्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करना था, साथ ही पारंपरिक उपचार पद्धतियों के बारेमेंउनकी समझ को गहरा करना था।

दिन की शरुआत कैनवास पेंटिगं के एक निर्देशित दौरेके साथ हुई जिसमें हमारेछात्र दीवारों पर सजे कैनवास पर उत्कृष्ट चित्रों से मंत्रमग्ध हो गए। संस्थान द्वारा बनाई गई इन पेंटिगं मेंआयर्वेु र्वेदि सिद्धांतों, हर्बलर्ब उपचार और समग्र जीवन के विविध पहलओु को स्पष्ट रूप सेदर्शाया गया है। उन्होंने प्राचीन ज्ञान के दृश्य प्रतिनिधित्व, आयर्वेु र्वेदिक ग्रंथों के दृश्यों, औषधीय पौधों के वनस्पति चित्रण और पारंपरिक उपचार पद्धतियों का प्रदर्शनर्श किया। हमारेछात्र इन कलाकृतियों सेगहराई से प्रेरित हुए, जिन्होंने न केवल आयर्वेु र्वेद सेजड़ुी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित किया बल्कि समग्र कल्याण के बारे में मल्यवान सबक भी दिया।

छात्र सविु धा के भीतर स्थित व्यापक हर्बेरियम को देखकर आश्चर्यचर्य कित रह गए। यह हर्बेरियम औषधीय पौधों और जड़ी-बटिू यों के एक महत्वपर्णू र्णभंडार के रूप मेंकार्य करता है, जिन्हें वज्ञैानिक अध्ययन के लिए सावधानीपर्वूकर्व संरक्षित और सचीबू द्ध किया गया है।