शिलाई विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं पर खर्च किए जा रहे 100 करोड़, सतौन में एक जनसभा में बोले हर्षवर्धन चौहान

शिलाई विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं पर खर्च किए जा रहे 100 करोड़, सतौन में एक जनसभा में बोले हर्षवर्धन चौहान

अक्स न्यूज लाइन नाहन 4 जनवरी : उद्योग एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकताओं में सर्वोपरि है और वह इस क्षेत्र को एक आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में देखना चाहते हैं। यह बात उन्होंने आज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सतौन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के दौरान शिालाई विधानसभा क्षेत्र में 100 करोड़ से अधिक के काम स्वीकृत किए हैं। इनमें पीएमजीएसवाई के अंतर्गत 52 करोड़ के सड़क निर्माण कार्य जबकि 50 करोड़ की डीपी आर बनाकर नाबार्ड को भेजी है। सालवाला से सतौन सड़क का निर्माण 16 करोड़ की लागत से किया जाएगा। इसके अलावा शिलाई में मिनी सचिवालय भवन के लिए 8 करोड़ स्वीकृत करके इसकी आधारशिला रखी गई है। टिंबी में जल शक्ति विभाग का विश्राम गृह का भी शिलान्यास किया गया है और इसके लिए जमीन चयनित करके 50 लाख की निविदाएं भी आमंत्रित कर दी गई है।

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि रोनहाट डिग्री कालेज का कार्य शुरू हो चुका है और इसके लिए साढे़ 5 करोड रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। उद्योग मंत्री ने कहा की सतौन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए 5 बीघा वन  भूमि का मामला तैयार करके क्लीयरेंस के लिए भेजा है। इसके अतिरिक्त क्षेत्र में अनेक पेयजल योजनाओं तथा ग्रामीण सड़कों व भवनों के निर्माण कार्य भी स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने क्षेत्र को विकास की दृष्टि से आगे ले जाने के लिये स्थानीय जनता के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि एक-एक व्यक्ति के सहयोग और योगदान से विकास को नई उंचाईयों तक ले जाया जा सकता है।

 हाटी समुदाय के लोगों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा मिलने पर उन्होंने क्षेत्र के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों का लंबे समय का संघर्ष फलीभूत  हुआ है। उन्होंने इस लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से चला यह आंदोलन की यह विशेषता रही कि आंदोलन शांतिपूर्ण ढंग से चला और अंततः अपने मकाम तक पहुंचा।

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार ने 14 सितंबर 2022 को इस मुद्दे पर जो अधिसूचना जारी की थी उसमें प्रदेश सरकार के विधि विभाग ने कुछ कमियां पाई जो क्षेत्र के लोगों के हित में नहीं थी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने यह अधिसूचना केंद्र सरकार को दुरुस्ती के लिए वापिस की थी जिसमें कहा गया था कि अनुसूचित जाति की आबादी को अधिसूचना से बाहर रखा जाए।  इस त्रुटि को हटाने में केंद्र सरकार ने लंबा समय लगा दिया और इस बीच भाजपा के लोग राजनीति करने में लगे रहे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं गत 6 दिसंबर को हाटी कल्याण समिति के सदस्यों सहित दिल्ली में गृह मंत्री से मिले थे और अधिसूचना को शीघ्र जारी करने के लिए आग्रह किया था।

उन्होंने कहा कि जैसे ही केंद्र सरकार की अधिसूचना आई महज 10 घंटे के भीतर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसे लागू कर दिया। इससे पूर्व हर्षवर्धन चौहान का लंबी कतारों में सतौन ग्राम पंचायत के लोगों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। इसके उपरांत उद्योग मंत्री ने विश्राम गृह सतौन में जन समस्याएं भी सुनी। देर सायं वह जाखना पहुंचे जहां लोग अपनी समस्याओं को लेकर पहले ही कतारबद्ध थे। वह 5 जनवरी को कोटा पाब में जनसभा को संबोधित करेंगे तथा स्थानीय स्कूल का भी निरीक्षण करेंगे। शिलाई ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सीताराम शर्मा ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। स्थानीय प्रधान ममता चौहान, पूर्व मंडल अध्यक्ष मामराज ठाकुर, पूर्व प्रधान आशा, उदय राम शर्मा , जय राम शर्मा सहित पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित रहे।