स्वां नदी में अवैध खनन पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने कड़ा किया पहरा

स्वां नदी में अवैध खनन पर नियंत्रण के लिए प्रशासन ने कड़ा किया पहरा
अक्स न्यूज लाइन ऊना, 3 अगस्त : 
 ऊना जिले में मैहतपुर तहसील के खानपुर और फतेहपुर क्षेत्रों में स्वां नदी में अवैध खनन की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने इन पर नकेल कसने के लिए पहरा कड़ा कर दिया है। दिन-रात की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त जतिन लाल ने विशेष निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त ने निगरानी को और कड़ा करने के लिए इन क्षेत्रों में रात्रि निगरानी के लिए भी अधिकारियों की तैनाती की है।

उपायुक्त ने इसे लेकर आदेश जारी करते हुए बताया कि खानपुर गांव में सहायक खनन निरीक्षक बलराम रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक डियूटी पर रहेंगे। उनके साथ 1 पुलिस कांस्टेबल भी डियूटी पर रहेगा। वहीं रोटेशन के आधार पर 1 खनन गार्ड वहां चौबीसों घ्ंाटे तैनात रहेगा। इसके अलावा फतेहपुर में सहायक खनन निरीक्षक सतनाम सिंह रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक डियूटी देंगे। उनके साथ भी 1 पुलिस कांस्टेबल रहेगा। वहीं रोटेशन के आधार पर 1 खनन गार्ड चौबीसों घ्ंाटे वहां तैनात रहेगा।

इन अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में चौकसी करने और साप्ताहिक कार्यवाही रिपोर्ट खनन अधिकारी, ऊना को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। खनन अधिकारी अपनी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को भेजेंगे।

जतिन लाल ने कहा कि ऊना जिला प्रशासन अवैध खनन गतिविधियों को रोकने और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जिले में अवैध खनन से कड़ाई से निपटा जाएगा। इस पहल में स्थानीय समुदायों का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।