युवाओं को घर-द्वार के समीप शिक्षा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का उद्देश्य - संजय अवस्थी

युवाओं को घर-द्वार के समीप शिक्षा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का उद्देश्य - संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन सोलन 2 अक्टूबर : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत शहरोल में 08 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय उच्च विद्यालय शहरोल के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों व अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायक है और यह प्रयास किया जा रहा है कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा का स्वरूप बदल चुका है और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस बदलते स्वरूप के साथ कदमताल करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल प्रत्येक बच्चे तक गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने में मील का पत्थर साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि डॉ. वाई.एस. परमार शिक्षा ऋण योजना के तहत 04 लाख रुपए की वार्षिक आय से कम परिवार वाले विद्यार्थियों को 20 लाख रुपए तक के ऋण एक प्रतिशत ब्याज दर पर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना से पात्र मेधावी छात्रों को आवश्यक ऋण उपलब्ध होगा जिससे वह अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त पूर्व सैनिक भुवनेश्वर कौंडल व राजिन्द्र कौंडल का राजकीय उच्च विद्यालय  के अतिरिक्त भवन के निर्माण में सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

संजय अवस्थी ने राजकीय उच्च विद्यालय शहरोल में खेल मैदान में पानी निकासी के लिए 01 लाख रुपए तथा महिला मण्डल भवन कुईरू तथा कल्याणपुर के लिए 1-1 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 2100 रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बजोट-घडयाज के लिए बस चलाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, बाघल लैंड लूजर सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत बखालग के पूर्व उप प्रधान सुरेन्द्र ठाकुर, राजकीय उच्च विद्यालय शहरोल के अध्यापाकगण व विद्यार्थी इस अवसर पर उपस्थित थे।