शिक्षा में अनुशासन और शिष्टाचार जैसे संस्कारों के पक्षधर हैं, राज्य शिक्षक अवार्ड के लिए चयनित सुरेंद्र पुडींर...

शिक्षा में अनुशासन और शिष्टाचार जैसे संस्कारों के पक्षधर हैं, राज्य शिक्षक अवार्ड के लिए चयनित सुरेंद्र पुडींर...

अक्स न्यूज लाइन  नाहन,04 सितम्बर :

राज्य शिक्षक अवार्ड के लिए चयनित सुरेंद्र पुडींर शिक्षा में अनुशासन और शिष्टाचार जैसे संस्कारों के पक्षधर हैं. वर्तमान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छोग टाली जिला सिरमौर में प्रवक्ता अंग्रेजी के पद के साथ साथ DDO  तथा  कार्यकारी प्रधानाचार्य  के पद पर नियुक्त सुरेन्द्र सिंह पुंडीर की शिक्षा विभाग में पहली नियुक्ति 1998 में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संगड़ाह में हुई । विद्यार्थियों को पर्यावरण हेतु इतना प्रेरित किया कि इसी विद्यालय का जयचंद नाम का एक स्थानीय विद्यार्थी राज्य का सबसे युवा पर्यावरण प्रेमी बना तथा शिमला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में   उसे पुरुस्कृत किया गया बाद में  सुरेन्द्र सिंह पुंडीर जयचंद को मुंबई तक ले गए जहाँ उनके शाक्षत्कार तथा उनकी उपलब्धियों की एक विस्तृत रिपोर्ट रिपब्लिक भारत टीवी पर प्रसारित हुई. 
 सुरेन्द्र पुंडीर ने  अपने विषय में लगातार शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम के साथ  विद्यालय में गुणात्मक शिक्षा एवम आधारभूत सुविधाएं, जेसे विद्यालय में सुशोभित पुस्तकालय बनाना, विद्यालय के कक्षा रूम को बेहतरीन टाइल्स लगाव कर फर्श ठीक करवाना  गैर सरकारी संस्था से लगभग 15 लाख रुपयों से तीन अतिरिक्त  कमरों  का निर्माण करवाना, मंच बनवाना तथा असुरक्षित भवन को सम्पूर्ण रूप से सुरक्षित बनवा कर सभी कक्षाओं एवं विषयों के लिय पर्याप्त आधारभूत ढांचा स्थापित करना जेसे असाधारण कार्य किए ।

अपने लोकप्रिय व्यक्तित्व से सम्पूर्ण विद्यालय के स्टाफ को एक परिवार की तरह बाँध कर रिक्त पड़े शिक्षकों तथा गैर शिक्षकों के पदों के कार्य को भी वाधित नहीं होने दिया. पूर्व के विद्यालय के तत्कालीन विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गुमान सिंह चौहान ने भी सुरेन्द्र पुंडीर की प्रशंशा करते  कहा कि अपने विषय में पारंगत सुरेंद्र सिंह पुंडीर अपनी कक्षाओं के अतिरिक्त भी अन्य कक्षाओं को अंग्रेजी जेसे अति कठिन समझे जाने वाले  विषय को पढ़ाते आए है। इसके अतिरिक्त  विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु सदेव तत्पर रहे। अनुशासन तथा शिष्टाचार जैसे संस्कारों को भी विद्यार्थियों के व्यक्तितव का अभिन्न अंग बनाने का भी भरसक प्रयास किया. इन्होने कोविड काल में न केवल अपने विद्यालय के विद्यार्थियों, अपितु सम्पूर्ण राज्य के विद्यार्थियों के हित में ऑनलाइन पाठ्यसामग्री का
विकास किया तथा हर घर पाठशाल कार्यक्रम के माध्यम से घर द्वार तक ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई . विद्यालय में संचार व्यवस्था और आई सी टी के उपयोग हेतु इनके व्यक्तिगत प्रयासों से विद्यालय प्रबंधन समिति ने बद्दी से OFC ला कर विद्यालय में इन्टरनेट तथा wifi कि सुविधाएँ वर्ष 2016 में ही दे दी थी.

शिक्षा विभाग कि भूमि पर किसी भी प्रकार के अतिक्रमण को रोकने में इनका योगदान महत्वपूर्ण रहा . त्कालीन  मुख्यमंत्री स्वर्गीय राजा वीरभद्र सिंह एवं उर्जा मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स के नोहरा धार प्रवास के दौरान विद्यालय के विद्यार्थियों सहित सुरेंदर सिंह पुंडीर ने , विद्यालय की समस्यायों को निर्भीकता से मुख्यमंत्री महोदय के समक्ष रखा तथा माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने उसी मंच से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नोहरा धार में सुसज्जित विज्ञान प्रयोगशाला के निर्माण तथा विद्यालय एवं छात्रावास के पुराने भवन कि मुरम्मत हेतु पर्याप्त धन देने कि घोषणा करवाई । विद्यालय के बास्केटबाल मैदान को विकसित करने , विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की अर्ध

इकाई लाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी के नाते इन्होने सांसद श्री किशन कपूर जी के सिरमौर प्रवास के दौरान तत्कालीन विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष गुमान सिंह चौहान के साथ सुरेंदर सिंह सिंह पुंडीर ने माननीय सांसद महोदय से मुलाकात की तथा विद्यालय में बैडमिंटन कोर्ट के निर्माण के लिय एक लाख पच्चास हजार रुपयों की अनुदान राशि प्राप्त करवाई .